दिलकश पहाड़, मनमोहक नज़ारे, जिंदादिल लोग ये हैं नेपाल 5 दिन टूर सिर्फ 1000 रुपए प्रतिदिन

3rd Mar 2020
Day 1

भारत से नेपाल में कई बॉर्डर पर आप आसानी से प्रवेश कर सकते हैं। क्योंकि हमे जाना था काठमांडू तो हमने डिसाइड किया कि हम दिल्ली से गोरखपुर तक ट्रेन से जाएँगे जो कि 12 घंटे का रास्ता हैं इसलिए हमने रात को नई दिल्ली से गोरखपुर तक कि ट्रेन पकड़ी जिसका किराया था लगभग ₹500 स्लीपर क्लास के लिए और ₹1100 3rd ऐसी का।

और इस तरह शुरू हुआ सफर-ए-नेपाल

Day 2

लगभग सुबह के 8 बजे ट्रेन पहुँची गोरखपुर। एक ज़रूरी बात गोरखपुर से नेपाल बॉर्डर लगभग 100 कि.मी. की दूरी पर है। आप स्टेशन से जैसे ही बाहर निकलेंगे आपको कई शेयरिंग टैक्सी स्टेशन परिसर के अंदर ही मिल जाएँगी, किराया मात्र ₹300 प्रति सीट। अगर आप चाहें तो ₹1200 में इन्हें अकेले भी ले जा सकते हैं और बस स्टेशन जो कि कुछ कदम की दूरी पर हैं वहाँ से ₹110 में बस से भी भारत नेपाल बॉर्डर तक जा सकते है क्योंकि टैक्सी बस के मुकाबले ताकि कम समय लेती हैं तो हमने टैक्सी लेना ज्यादा बेहतर समझा।

लगभग 2 घंटे से भी कम समय मे हम नेपाल बॉर्डर पर पहुँच गए आप भारत नेपाल बॉर्डर को बिना किसी रुकावट के पार कर सकते हैं। नेपाल के तरफ पहुँचने के बाद आपके पास काठमांडू पहुँचने के लिए विकल्प काफी कम हैं। बॉर्डर से सटा हुआ हैं भैरहवा शहर, यहाँ पर एक एयरपोर्ट है जहाँ से आप काठमांडू तक कि हवाई यात्रा मात्र ₹2100 भारतीय करेंसी की भुगतान करके मात्र एक घंटे में नेापल पहुँच सकते हैं। क्योंकि हमारा बजट काफी कम था तो हमने माइक्रो बस लेना बेहतर समझा। ये एक किफायती साधन हैं काठमांडू पहुँचने का। मात्र ₹800 नेपाली रुपे में 7 घंटे का सफर करके आप काठमांडू पहुँच सकते हैं।

एक थका देने वाले सफर के बाद हम पहुँचे। काठमांडू सफर लम्बा ज़रूर था लेकिन दिल को मोह लेने वाले मनमोहक नज़ारो के सामने थकान काम दिखी। रात को करीब 8 बजे हम पहुँचे ठमेल और यहाँ लगभग 1000 बजट होटल हैं जो आपके जेब और थके हुए शरीर दोनो को आराम देते हैं।

Day 3

वैसे तो नेपाल जितनी बार आओ नया लगता हैं लेकिन आप अक्टूबर से जनवरी के बाच आओगे तो यहाँ कि खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं। क्योंकि टूरिस्ट इतनी संख्या में आते हैं इसलिए यह पर तरह तरह खाना आप काफी कम दाम में चख सकते हैं। हमारे दिन की शुरुवात हुई पशुपतिनाथ मंदिर से, एक मन को सुकून देने वाला अनुभव इसके बारे में विस्तार से कभी और बताएँगे, अभी बात सिर्फ काठमांडू की। वैसे काठमांडू एक दिन में घूमने वाली जगह नहीं लेकिन समय की तंगी के चलते हमने ज्यादा से ज्यादा जगह एक्स्प्लोर करने की कोशिश की। दरबार मार्ग, बौद्धा, न्यू रोड और यहाँ पर स्थित बहुत सारे मंदिर, विश्वास मानिये मन का सकून हैं यहाँ। रात को किसी नेपाली क्लब में बियर का मग हाथ मे लिए किसी लाइव बैंड को सुनना यकीन माइये अद्धभुत एक्सपीरियंस। क्योंकि कल हमने पोखरा जाना हैं तो जल्दी सोना बेहतर समझा।

Day 4

सुबह जल्दी उठ कर हमने पोखरा तक कि बस ली जिसका किराया 800 नेपाली रुपए था करीब ₹500। 8 घंटे का सफर दिलकश नज़ारे और हम पहुँचे थका देने वाले सफर के बाद पोखरा।

पोखरा नेपाल का सबसे खूबसूरत और सबसे महँगा शहर हैं; झील के किनारे बसा हुआ टूरिस्टों को आकर्षित करता नेपाल का सबसे खूबसूरत और सबसे शांत शहर। अगर आप नेपाल आए और यहाँ नहीं आए तो कुछ नहीं किया। पोखरा में आप ₹500 में काफी हॉस्टल मिल जाएँगे जो के रात गुज़ारने के लिए बेहतरीन साधन हैं और खाना भी यहाँ काफी स्वादिष्ट है, आपकी जेब का भी ध्यान रखते हुए।

हमारी रात गुज़री झील के किनारे, मद्धम संगीत का आनद लेते हुए। सुबह दिल्ली वापस जाना था फिर भी इस अनुभव के सामने एक दिन नींद कम लेने का फैसला गलत साबित नहीं हुआ।

Day 5

आखिरी दिन वैसे तो पूरा अनुभव काफी सुकून भरा था क्योंकि शाम 6:30 को गोरखपुर से ट्रेन पकड़नी थी तो समय का ज्यादा नुकसान करना मुझे बेहतर नहीं लगा। पोखरा बस स्टैंड से बस ली जिसका किराया वही 800 नेपाली रुपए था जिसने हमें भैरहवा उतारा जहाँ से हमने काठमांडू तक कि बस ली थी। वहाँ से शुरू हुआ गोरखपुर तक का सफर शेयरिंग टैक्सी में। किसी तरह हम दिल्ली की ट्रेन पकड़ने में कामयाब रहे ।वैसे तो इन पाँच दिनों में काफी अच्छे और बुरे अनुभव साथ रहे (अच्छे ज्यादा) लेकिन इस बजट टूर का सुखद अनुभव ज़िन्दगी भर साथ रहेगा।

बांग्ला और गुजराती में सफ़रनामे पढ़ने और साझा करने के लिए Tripoto বাংলা  और  Tripoto  ગુજરાતી फॉलो करें