यात्रावृतांत Day 5- 6: मसूरी (9-10 मई 2018 )

9th Feb 2021
(9-10 मई 2018 ) by Parag Dubey
(9-10 मई 2018 ) 1/2 by Parag Dubey

मसूरी समुद्री तल से 2006 मीटर की ऊंचाई पर है और बीती शाम बारिश और बर्फ़बारी भी हो गई,तो मौसम और भी ठंडा हो गया | हमने सुबह 10 बजे चेकआउट करने का तय किया था हिलते हिलते 12बजे के बाद चेकआउट counter पर पहुंचे तो पहले तो उसने घडी को घूरा फिर हमें 😉 फिर 10 बजे के बाद चेकआउट !! जैसे बस अब प्रलय आने ही वाला हो 😉

Security Deposit वापस ना देने के एवज में उसने हमे चेकआउट करने दिया 😉 😛

मसूरी इतनी सुन्दर,साफ़, हरी-भरी होने के साथ साथ सस्ती भी है और वहां कही भी खड़े हो जाओ नज़ारे रमणीय ही लगेंगे | माल रोड से होते हुए कैमल बेक रोड पैदल घूमे | जब थक गए तो कार में बैठे और कुछ दूर स्थित Company Garden गए | हरियाली से भरपूर पर Commercial जगह , विशुद्ध रूप से हमने ढेर सारे फोटो लिए और निकल गए कैम्पटीफॉल की तरफ , वहां जितना साफ़ पानी मैंने किसी प्राकृतिक झरने में नहीं देखा | साथ ही वहां छोटे छोटे प्राकृतिक पूल भी बने थे |

(9-10 मई 2018 ) 2/2 by Parag Dubey

थोड़ी देर बाद वहां बारिश होने लगी तो वहां से भी भागे 😉

रास्ते में कुछ पहाड़ो को निहारने के लिए रुके सूरज अस्त होने की तैयारी में लगा हुआ था और वो पहाड़ियां चमक रही थी , दूर कहीं सफ़ेद पहाड़ दिखाई दिए जो हिमालय की तराई थी , उसे देख कर हम इतने खुश आखिर मई के महीने में बर्फ से ढके पहाड़ दिखे भिया !! वहीँ बैठ सूर्यास्त देखा अविस्मरनीय था वो | रात वापस माल रोड पर गए , किसी की शादी के ढोल पर छुप छुप कर ठुमके लगाये,कुछ खरीददारी की और सो गए |

अगले दिन निकले पर कहा जाना है तय करने में समय लगा आखिरकार जॉर्ज एवेरेस्ट की तरफ निकले ,बड़े बड़े चीड के वृक्षों के बीच से होते हुए जब वहां पहुंचे तो एक खंडहर मात्र था पर वहां से जो View था वो शब्दों में समझा पाना संभव ही नहीं |

"Life is all about Journey Not Destination " Clouds End के लिए ये बात खरी उतरती है उतना सुन्दर जंगल से होता हुआ जाने वाला रास्ता |

Day 5

खेर आखिरकार मसूरी की बहुत सी यादो को के साथ वहां से रवानगी डाली , और पहले से तीखे मोड़ वाली सड़क से होते हुए पहुंचे धनोल्टी | वहां के ECO PARK में आज के सुन्दर दिन का सूर्यास्त देखा | आज पहाड़ो में दिनभर drive करने के बाद मेरी हालत ख़राब सी हो रही थी बाकियों की भी बहुत अच्छी नहीं थी अँधेरा घिर आया था अब वापस किसी ठिकाने की तलाश में एक TREE HOUSE की तरफ निकल पड़े