Rishikesh

2nd Aug 2019

ऋषिकेश प्रकृति की गोद में गंगा किनारे बसा एक खूबसूरत शहर, यहाँ एक तरफ हरे भरे पहाड़, कल कल बहते झरने है तो दूसरी और शहर के बीच से गुजरती पवित्र गंगा नदी | धार्मिक रूप से तो ये शहर पूर्व से ही काफी महत्वपूर्ण रहा है पर साथ ही पिछले कुछ सालों से camping, rafting और अन्य बहुत सी adventure activities के चलते यहाँ आने वालो की तादात में काफी इजाफा हुआ है |

कुछ दिन पूर्व मुझे भी इस शहर में जाने का मौका मिला, वैसे तो मैं पहले भी यहाँ आ चूका था पर इस बार का अनुभव कुछ अलग था | पिछली बार यहाँ आने पर मैं camp में ठहरा था तब मुझे अहसास हुआ की किस प्रकार से लोग camp में शांति के अनुभव के लिए न रह कर, शौर और कचरे से यहाँ के वातावरण और गंगा नदी को प्रदूषित करते है | इसलिए इस बार camp में न रूककर मैंने शहर में स्थित palm bliss resort निर्णय किया इसका कारन यह था कि जब मैंने इसके बारे में पढ़ा तो मुझे लगा शायद यह resort उस theme पर बना हुआ है जैसा अनुभव पाने के लिए लोग ऋषिकेश आया करते है |

तो आइये मेरे साथ सफर कीजिये पावन भूमि ऋषिकेश का |

Day 1

रिसोर्ट में प्रवेश करते ही सबसे पहले आपकी नज़र जाती है ध्यान मुद्रा में बैठे भगवन बुद्ध की मूरत पर| सुन्दर से आम के पेड़ के निचे इस मूरत को देख बोधि वृक्ष का ख्याल मन में अनायास ही आ जाता है |यहाँ आपका स्वागत कुमकुम के ठीके एवं ध्यान माला से किया जाता है साथ ही सफर कि थकान मिटने के लिए पुदीने का ताज़ा शरबत भी तैयार था जो वास्तव में बहुत refreshing था |Check in के बाद कमरे में जाकर पता चला कि यहाँ के कमरे कितनी सुंदरता के साथ सुसज्जजित किये गए है | कमरे काफी बड़े है और जरुरत कि सभी चीजे कमरे में उपलब्ध है |

क्यूंकि ये रिसोर्ट पूर्णतया शांति के लिए बनाया गया है यहाँ सुबह शाम में आप योग गुरु के साथ योग कर सकते है, पंचकर्म की आयुर्वैदिक प्रकिया से आपने शरीर के toxins को दूर कर सकते है और gym का उपयोग भी कर सकते है |पहले दिन resort की सुविधाओं के बारे में जानकर थोड़ा आराम करने के बाद हमने यहाँ से लगभग 7 किलोमीटर दूर स्थित पटना वॉटरफॉल जाने का निर्णय किया | हमने ये दुरी पैदल ऋषिकेश की खूबसूरती को निहारते हुए तय की आप यहाँ जाने के लिए bike/cycle भी किराये पर ले सकते है | इस जगह आकार मैंने अपने आप को प्रकृति के और करीब पाया जो सचमुच अधभुत अनुभव था |रात्रि में हमने resort में स्थित sky walk restraurent में भोजन किया जितना अच्छा यहाँ से ऋषिकेश का नज़ारा था उतना ही स्वादिष्ट यहाँ का खाना था, जिसे खाकर सचमुच उंगलिया चाटते रह जाइए | खाना खाकर कुछ समय छत्त से गंगा नदी को निहार कर हम आराम करने अपने कमरे में लौट आये |

Day 2

सुबह की शुरुआत योग से करने के बाद हमने rafting के लिए जाने का सोचा | Aroma by taste में healthy एवं स्वादिष्ट नास्ता करने के बाद reception से पता चला की rafting and other activities के लिए यही से booking की जा सकती है और resort से लेने और छोड़ने की सुविधा भी है, फिर हमने यही से सुबह 10 बजे के लिए rafting की booking करवा ली |

Rafting के लिए हमारे गाइड अनूप ने हमें सरे instruction काफी अच्छे से समजाये, rafting का ये अनुभव रोमांचक होने के साथ अच्छे गाइड होने के कारण काफी सुरक्षित भी था |

Rafting के बाद रिसोर्ट में ही हमने लंच किया और कुछ देर रिसोर्ट में आराम कर हम गंगा घाट की और चल दिए यहाँ गंगा किनारे बैठ कुछ देर हमने गंगा की लहरों को सुनते हुए शांति में बिताये | इसके बाद रिसोर्ट लौट हमने चेक आउट कर हम जयपुर के लिए निकल पड़े |