पियोरा जो पहाड़ों के नज़दीक बसा हुआ एक शांत और सौम्य स्थान जो किसी के दिल को छू सकता है

5th Oct 2022

Peora, Uttarakhand

हिमालय के रहस्यमय शहरों में एक देहाती आकर्षण है जो मुझे हमेशा मोहित करता है। मुझे अभी भी उन आकर्षक लोगों को समझना बाकी है, हालांकि। इसकी बेदाग, अदूषित हवा का जादुई जादू जो मुझ पर अद्भुत काम करता है। खूबसूरत नजारों के बीच अचरज भरे हरे-भरे चरागाहों में घूमना हमेशा एक सपने जैसा लगता है। या हो सकता है कि असंख्य अनसुनी कहानियों को मैंने सौभाग्य से आ गया हूं। इन शांत पहाड़ों पर वापस आने की जिज्ञासा मुझे पैर की अंगुली पर रखती है। इस बार मैं उत्तराखंड पियोरा के छोटे से दिल में उतरा, जो कुमाऊं क्षेत्र की सुरम्य घाटी के बीच बसा है, घने देवदार के जंगलों और राजसी शिवालिक रेंज से घिरा हुआ है।

श्रेय गूगल

आप निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम तक एक शताब्दी ले सकते हैं और उसके बाद पेओरा पहुंचने के लिए एक टैक्सी, जो नैनीताल जिले में स्थित है और मुक्तेश्वर (10 किमी) और अल्मोड़ा (28 किलोमीटर) के सबसे करीब है। उत्तराखंड को फलों के कटोरे के रूप में भी जाना जाता है, यह पर्यावरण पर्यटन स्थल समुद्र तल से 6,600 फीट की ऊंचाई पर है। पूरा क्षेत्र साल, देवदार, ओक, बरुन, कपाल और रोडोडेंड्रोन पेड़ों से आच्छादित है, जो आमतौर पर उप-अल्पाइन क्षेत्र में पाए जाते हैं।

पियोरा पहुँचने के बाद वहा की  ताजी हवा और शांत माहोल किसी को भा सकती हैं।  और आँखों को हरे भरे दृश्य मनमोहित कर देंगे, और उस दृश्य को भर भर बाहों में समतेने की कोशिश और शांती से सांसे ले सकते है मानो सुकून यहीं है। चारों ओर के प्राचीन दृश्यों और जंगल के साथ और जंगल से नीचे घाटी तक टहलने के अलावा ट्रेक का आनन्द ले सकते है । मैं पृष्ठभूमि में मधुर चहकने को सुन सकता था क्योंकि मैंने बिखरी हुई गाँव की झोपड़ियों पर पारंपरिक टाइल वाली छत को देखा था। अपनी दिनचर्या में तल्लीन लोगों के साथ, मैं देख सकता था कि इस क्षेत्र में जीवन फलों की बागवानी के इर्द-गिर्द घूमता है, जो आय का प्राथमिक स्रोत है। सेब, आलूबुखारा, आड़ू से लेकर खुबानी, अनार तक यहां सब कुछ उगता है। आप इसे नाम दें, वे इसे बढ़ाते हैं!

पहाड़ों पर पर सिर्फ बागवानी के सिवा कुछ और आमदनी न के बारबर है। यहां के लोगों के पास कमाने के लिए सीमित संसाधन हैं लेकिन चेहरे पर संतुष्टि और संतोष  हैं। मुझे आश्चर्य हुआ कि हमारे आधुनिक जीवन के आराम प्रकृति के इतने करीब रहने के लिए बलिदान के लायक हैं। हो सकता है किसी दिन मैं इस सपने को जी सकूं। पियोरा के इस घनिष्ठ समुदाय में कल्पना करें जहां हर कोई हर किसी को जानता है,  एकमात्र पर्यटक एक अजनबी की तरह लग रहा था, फिर भी खुले हाथों से स्वागत किया जाता है।

श्रेय गूगल

पियोरा वन्य जीवन और पक्षी प्रेमियों के लिए एक परम स्वर्ग है। आप पिओरा गाँव की सैर के दौरान जंगल में और देश भर में ज्वलंत एवियन मेहमानों के रंगों के साथ अपनी आँखों को पर्याप्त रूप से दावत दी। अल्मोड़ा शहर से तारों से जड़े रात के कंबल और दूर की टिमटिमाती झिलमिलाहट ने मुझे बहुत आनंद से भर दिया। जगह के सांस्कृतिक और सामाजिक परिवेश में डूबने के लिए पास के गाँव में डे ट्रेक भी आयोजित किए जाते हैं।

पियोरा एक ऐसा गंतव्य नहीं है जो रोमांचकारी गतिविधियों के वादे के साथ आता है। यह आपको धीमा करने का आग्रह करता है। हिमालय की शांत गोद में प्रकृति के नज़ारों और ध्वनियों का आनंद लें और जीवन को एक पथ दें। सुगंधित देवदार के पेड़ों से घिरी पतली, टेढ़ी-मेढ़ी सड़कों की एक श्रृंखला आपको उत्तराखंड की लुढ़कती पहाड़ियों के बीच बसे इस छोटे से हिल स्टेशन तक ले जाएगी। निश्चित रूप से उन लोगों के लिए जो

*कब और कैसे पहुंचे
दिल्ली से दूरी352km जोकि सड़क मार्ग से 7-8 घंटे।
निकटतम रेलवे स्टेशन: काठगोदाम और उसके बाद टैक्सी
निकटतम बस स्टेशन: हल्द्वानी जहां से पियोरा पहुंचने में 3.5 घंटे लगेंगे।
निकटतम हवाई अड्डा: पंतनगर जो 110 km की दूरी
पर पियोरा

घूमने का सबसे अच्छा समय  सालभर,हर मौसम इसमें एक स्वाद जोड़ता है  मंजिल। गर्मियों के दौरान दोपहर हालांकि सुबह गर्म होती है और शामें सुखद होती हैं। सर्दियाँ ठंडी हैं। मानसून घाटी को हरे-भरे हरे-भरे और छोटे झरनों से रंग देता है जो इस विचित्र गांव के रास्ते में आते हैं, जो इसे एक मजेदार ड्राइव बनाता है। अक्टूबर से मार्च तक का समय बर्फ से ढकी शिवालिक पर्वतमाला के बेहतरीन नज़ारे देखने का होता है