पारदर्शी ट्रेन की शिमला यात्रा, देखी गिरती बर्फ़ सिर्फ 405 हुए खर्च

8th Jun 2020

न्यूज में देखा शिमला में बर्फ़बारी का आगाज़ होने वाला है , ऑफिस में काम भी कम था । चंडीगढ़ में जॉब करने का ये एक बहुत बड़ा फायदा है आप हिमाचल में बहुत ही आसानी से जा सकते , बस फिर क्या निकल गया शिमला की ओर , चंडीगढ़ से कालका पहुंच गया जिस ट्रेन से मैं कालका पहुंचा उसका किराया 10 रुपए था , अब रात काफी हो चुकी थी ठंड तो जनवरी कि अपने पूरे शबाब में थी और मेरी शिमला के लिए ट्रेन सुबह 6 बजे की थी मैंने कालका स्टेशन के वेटिंग रूम में सोने का फैसला किया मुझे एक सिटिंग चेयर खाली मिली उसी पर मै सो गया।
सुबह मैं उठा कुछ यात्रियों की भी अच्छी चहल पहल हो रही थी वो भी शिमला जा रहे थे, चाय के साथ मैंने सुबह का आगाज़ किया और पारदर्शी डिब्बे में मेरा रिज़र्वेशन था जिसका किराया सिर्फ 130 रुपए था, वैसे मै कई बार शिमला जा चुका था लेकिन इस ट्रेन में पहली यात्रा थी उत्सुक भी था इसी बात को लेकर । इंजन ने हॉर्न के माध्यम से चलने का संदेश दिया और ट्रेन चल पड़ी । ५ घंटे की यात्रा में एक अलग ही अनुभव हुआ यात्री सीट पर बैठे बैठे वीडियो बना रहे थे चारो तरफ हरी वादियों को एक जगह बैठ के निहारा जा सकता है ये है खासियत इस डिब्बे की , जब ट्रेन टनल से निकल रही थी वो लम्हा बहुत ही यादगार बन गया , चाय की चुस्की के साथ चलती हुई ट्रेन में वो भी इस तरह के डिजाइन के साथ कुछ अलग अनुभव दे रहा था जिस तरफ निगाहें करो बस वादियां इसी तरह वादियों का आनंद लेते हुए मैं शिमला पहुंच गया कुछ बर्फ़ मैंने समर हिल स्टेशन में देखी भी थी ।
बाहर निकल कर पैदल माल रोड की तरफ गया बारिश बहुत ज्यादा हो रही थी इंतजार करने लगा लेकिन कुछ ही देर बाद ये बारिश अचानक बर्फबारी में बदल गई टूरिस्ट ने खूब जोश में चिल्लाना शुरू कर दिया हर कोई खुश था बर्फबारी को लेकर । शिमला के माल रोड पर बर्फबारी के साथ मैंने नाश्ता वगैरा किया , कुछ समय बाद स्ट्रीट फूड का भी लुत्फ उठाया, लोग मोज मस्ती में लगे थे मैं अकेला ये सब देख रहा था , बर्फबारी बहुत ज्यादा हो रही थी, मैं संजौली की तरफ गया थोड़ा वहा भी घूमा सबसे आखरी में मैं रिज मैदान की ओर गया वहा का नजारा तो देखते बनता था सब बर्फबारी में खेल कूद कर रहे थे मैंने उस ठंड में भी वहां कि फेमस आइस क्रीम शॉप से एक आइस क्रीम भी ली उस ठंड में भी लोगो में आइसक्रीम खाने का जोश था। शाम ढलते नजारा काफी खुशनुमा हो चुका था मैंने वापिस जाने का फैसला लिया और  रात को ही मैं कालका पहुँच गया इस बार मैंने जनरल डिब्बे में सफर किया जिसका किराया 45 रुपए था । इतने कम बजट में अगर ऐसा मिल रहा तो ये बहुत ही अच्छा सौदा रहा मेरे लिए, बर्फबारी और उस पारदर्शी कोच की यात्रा इतने कम खर्चे में मेरे लिए एक अच्छा अनुभव था ।