खूबसूरत नेपाल

25th Jun 2016
Day 1

जैसा कि मैंने पहले कहा, हमारी कोई भी यात्रा पूर्व निर्धारित नहीं होती है। इस दिन मैंने और मेरे बचपन के दोस्त अजय ने नेपाल घूमने जाने के लिए बात की,  और तय किया और हमने अगले 15 मिनट में बैग पैकिंग शुरू कर दी और 1 घंटे के बाद नेपाल के लिए निकल पड़े। मैं पहले ये बता दूं की मेरा घर नेपाल और भारत के बढ़नी (सिद्धार्थनगर) बॉर्डर के काफी पास पड़ता है| (लगभग 62 किलोमीटर).इसलिए रूट के बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं थी। फिर हम बाइक से नेपाल के लिए चल पड़े। थोड़ी दूर सफर  तय करने के बाद हमने बाइक से जाने का प्लान ड्राप कर दिया। और रास्ते में एक रिश्तेदार के यहां बाइक खड़ी कर दी। वहां से हमने बस लिया और 8 बजे तक बॉर्डर पहुंच गए। वहां हमने बॉर्डर पर नेपाल में रुकने के लिए 2 दिन का भंसार बनवाया। जैसे की हम लोग सुबह ही निकले थे इस लिए आगे के सफर से पहले हमने बॉर्डर पर ही नाश्ता किया। बॉर्डर पर आप भारत और नेपाल में ज्यादा फर्क नही कर पाओगे क्योंकिसब कुछ एक जैसा ही दिखता है। फिर नेपाली बस पकड़कर हम लोग पहले डेस्टिनेशन बुटवल के लिए निकल लिए। हाँ मैं आपको ये भी बता दूँ की नेपाल की कर्रेंसी भले ही भारत से कमजोर है लेकिन पैसे उतने ही लगते हैं जितना भारत में खर्च हो जाता है। बढ़नी बॉर्डर से बुटवल तक का किराया 95 रुपये था। नेपाल में रास्ते भारत की तरह डबल लेन या फोर लेन नही थी इसलिए बुटवल पहुंचने में  थोड़ा समय लग गया लगभग 3 घंटे। दूरी 85 किलोमीटर।
हम लोग 10 बजे के आस पास बुटवल पहुंच गए। फिर हमने वहाँ एक टैक्सी किराये पर लिया जो हमें बुटवल को अच्छी तरह से एक्सप्लोर करवा सके। किराया Rs.2000। फिर हम दिन भर बुटवल में घूमते रहे जैसे- Siddhababa Temple , Hill Park,  Banbatika Zoo and Park, Phulwari, Manimukunda Park,Sainamaina Museum, आदि। वैसे तो ये सारी जगहें काफी खूबसूरत और शानदार थीं, लेकिन जैसे हिल पार्क में जंगल की ऊपर जाती हुई सीढिया बनी हुई है आप उस पर चलते जाओ तो ऐसे लगता है जैसे आप प्रकृति के कितने पास आ गए हो और वहाँ ऊँचाई से बुटवल शहर कतई शानदार लग रहा था। शाम को हम लोगों ने एक होटल लिया 700 रुपये में। फिर हम आस पास के बाजारों को देखने के लिए चल पड़े। हमने कुछ चीजें अपने लिए ली और कुछ घर के लिए। फिर रात को 9 बजे तक हम होटल आ गए। जैसे की होटल में ही रेस्टोरेंट भी था तो हम वहीं खाना खाये और फिर रूम में आ गए सोने के लिए।

Day 2

अगले दिन हमारे पास दो जगहों पर जाने का ऑप्शन था एक तो लुम्बिनी और दूसरा सुपादेवराली । हमने वहाँ आस पास जानकारी किया तो लोगों बताया की दूसरा ऑप्शनज्यादा सही रहेगा क्योंकि वहाँ भी काफी अच्छे नेचुरल जगहें है घूमने के लिए। फिर बुटवल में सुबह पास में ही सिद्धबाबा का मंदिर है हम दोबारा वहाँ गए क्योंकि पिछले दिन हम वहां कोई फ़ोटो नही ले पाए थे। मंदिर से वापस आने के बाद हम सुपादेवराली के लिए चल पड़े। बुटवल से वहाँ तक का किराया मुझे ठीक से याद तो नही है लेकिन शायद 200 रुपये के आस पास लगा था।बुटवल से सुपादेवराली की दूरी लगभग 135 किलोमीटर है, और रास्ता भी काफी टेढ़ा मेंड़ा है तो वहाँ तक पहुंचने में हमे करीब 5 घंटे लग गए। वहाँ पहुँचकर हमने बाबा पशुपतिनाथ के दर्शन किये। उसके बाद हम दोपहर तक सुपादेवराली में आस पास की हरियाली और खूबसूरती को निहारते रहे। वैसे तो मन नही भरा था वहाँ घूमकर लेकिन हमें घर भी आना था क्योंकि हमारे पास परमिशन दो दिन का ही था। इसलिये हमने सुपादेवराली से कृष्णानगर के लिए बस किया और तकरीबन रात को 8 बजे तक हम बोर्डर पहुंचे। फिर वहाँ से हम बस से अपने रिश्तेदार के यहाँ पहुंचे जहाँ हमने अपनी बाइक खड़ी की थी। वहाँ से हम बाइक लिए और फिर रात 11 बजे तक घर आ गए।

वैसे इस सफर में हमारा बहुत ज्यादा पैसा खर्च नही हुआ। क्योंकि जहाँ तक बस की किराये की बात है वो बहुत ज्यादा नही है। अगर पूरे सफर की ख़र्च की बात की जाए तो हमारा लगभग 4 हजार रुपये में पूरा सफर कम्पलीट हो गया था।

नोट- जब भी आप नेपाल जाए हमेशा एक बात का ध्यान रखें की आप जितने दिन का परमिशन ले उतने दिन ही रुकें।