परिवार के साथ मथुरा वृन्दावन का ट्रिप

22nd Sep 2019
Day 1

शनिवार को सुबह #ताज एक्सप्रेस से हम दिल्ली से मथुरा गये। 8:45 पे सुबह हम मथुरा जंक्शन पहुँचे। वहाँ से २० मिनट में श्री कृष्णाजन्मभूमि पहुँचे। वहाँ पे क्लाक रूम में सामान जमा किया।एक चिज याद रखें, फोन या लैपटोप अलग काउंटर पे जमा होता है,उसे बैग में नही डालते।

जन्मभूमि पे जूता एंट्री के बाद जमा किया जाता है। उसके बाद गर्भगृह एवम् श्री राधा कृष्णा का दर्शन करें। उसके बाद वहाँ एक गुफा है जिसका टिकट मात्र 5 Rs. है। गुफा के अंदर बहुत आनंद मिलेगा। उसके बाद बाहर निकल कर बृजवासी की दुकान पर नास्ता करें। वहाँ से 15-20 मिनट में द्वारिकाधीश मन्दिर पहुँच कर वहाँ दर्शन करें। फिर कुछ देर वहीं विश्राम घाट पर आराम करके वहाँ से वृंदावन आकर रुकें। हमने to पहले से OYO से होटल बूक करा रखा था। वहाँ हम १२:३० पे पहुँच गये। होटल 1500 Rs. में २ रूम मिल गया था जो की बहुत अच्छा था और AC रूम था ।वहाँ हम ४ बजे तक आराम किए। उसके बाद हम बाँके बिहारी जी का दर्शन करने पहुँचें। वहाँ अगर आप चस्मा लगा रखे हैं तो बंदर ले जाते हैं , इसलिए चस्मा निकाल के रख लें और फोन या पर्स हाथ में न रखें।

बाँके बिहारी जी के दर्शन के बाद आप निधिवन जाइए, बाँके बिहारी जी के यहाँ से निधिवन आप रिक्शा से १० मिनट में पहुँच सकते हैं। ये वही वन है जहाँ की मान्यता यह है की भगवान श्री कृष्ण वहाँ रोज़ आते हैं रात में। वहाँ से 5 मिनट में आप यमुना के तट पे पैदल पहुँच सकते है।

यहाँ से फिर हम आटो से इस्कान मन्दिर पहुँचे जिसे अंग्रेज़ों के मन्दिर के नाम से जाना जाता है । इस्कान मन्दिर से आप शाम 7:15 तक ज़रूर निकल जाइए एवमं वहाँ से 500 मीटर दूर वृन्दावन के सबसे ख़ूबसूरत मन्दिर #प्रेम मन्दिर पहुँचिये।शाम को 7:३० पे प्रेम मन्दिर में म्यूज़िकल फ़ाउण्टेन शुरू होता है, जिसे देखना न छोड़ें।

8:30 तक प्रेम मन्दिर बन्द हो जाता है। वहाँ से बाहर निकल कर हमने प्रेम मन्दिर के सामने ही डिनर किया फिर होटल आ गये।

अगले दिन सुबह हम 8 बजे होटल से चेक आउट करके प्रेम मन्दिर पहुँचे जो कि 8:30 पे खुलता है, वहाँ हमने आरती देखी आरती के बाद हम वहाँ से निकले और रेलवे स्टेशन आए और वहाँ से फिर वापिस दिल्ली।

ये रहा हमारा मथुरा ट्रिप। अगली बार अलग ट्रिप के बारे में बताऊँगा।मथुरा के बारे में कोई और जानकारी चाहिये तो मेरे नम्बर 6392164223 पे सम्पर्क करें। मैं अवश्य कोशिश करूँगा कि आपकी मदद करूँ।