अपने पौराणिक कथाओं के लिए ही नहीं अपने अनोखे होली के लिए भी बहुत फेमस हैं कर्नाटक का यह शहर

2nd Mar 2023
Day 1

देश में होली का त्योहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है । रंगों का पर्व हर किसी के लिए ढेर सारी खुशियां लेकर आता है।इस साल यह त्योहार 8 मार्च को मनाया जाएगा। ऐसे में लोग इस त्योहार की तैयारियों में जुटे हुए हैं।कहीं इस दिन बनने वाले पकवानों की तैयारी चल रही है, तो कहीं रंगों की खरीदारी चल रही है। होली के त्योहार में काफी उत्साह देखा जाता है। हर कोई इस दिन को यादगार बनाने के लिए तैयारियों में जुटा हुआ है।वैसे तो देशभर में ये पर्व बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है, लेकिन कुछ शहर ऐसे हैं, जहां की होली देखने लाखों लोग पहुंचते हैं। इन शहरों की होली देश ही विदेश में भी प्रसिद्ध है। हंपी भारत के कर्नाटक राज्य का वो सुंदर स्थान है, जिसे यूनेस्को ने विश्व धरोहर घोषित कर रखा है।हर साल घूमने के लिहाज से तो यहां काफी संख्या में सैलानी पहुंचते हैं, साथ ही होली के मौके पर भी यहां काफी संख्या में लोग आते हैं और बड़े प्यार और उत्साह के साथ होली खेलते हैं।

भले ही दक्षिण भारत में होली व्यापक रूप से नहीं मनाई जाती है, हम्पी, जिसे 'खंडहरों का शहर' भी कहा जाता है, इस दिन रंगों में सराबोर हो जाता है। हम्पी अपने आश्चर्यजनक विजयनगर खंडहरों और मंदिरों के साथ-साथ अपने विशिष्ट चट्टानी परिदृश्य के लिए जाना जाता है। इस छोटे से शहर में होली का उत्सव देखने और इसमें भाग लेने के लायक है।

हम्पी के लोग ढोल बजाकर और उत्साह के साथ नृत्य करके वसंत मनाते हैं। वे सफेद कपड़े पहनते हैं और उत्सव का आनंद लेने के लिए तुंगभद्रा नदी के किनारे इकट्ठा होते हैं। यह शहर बीते युग के आकर्षण को दर्शाता है, जब कोई विजयनगर साम्राज्य के खंडहरों में खेली जाने वाली होली को देखता है तो मध्य युग में वापस चला जाता है।

होली समारोह के लिए दक्षिण भारत में हम्पी सबसे अच्छी जगहों में से एक है। दो दिनों के लिए, हम्पी रंगों और रंगों के खेल के साथ होली मनाता है। जीवंत वातावरण, उन्मुक्त बहने वाले रंग, संगीत और नृत्य एक ऐसी लहर पैदा करते हैं जो दुनिया भर के लोगों को अपनी ओर खींचती है।

त्योहार की शुरुआत एक रात पहले अलाव से होती है, जिसमें बुराई के विनाश के प्रतीक के रूप में राक्षसी होलिका का एक बड़ा पुतला जलाया जाता है। अगले दिन लोग रंगीन गलियों में एक दूसरे पर चमकीले पाउडर और पेंट लगाते हैं। रंगों का उपयोग उन मंदिरों को सजाने के लिए किया जाता है जहां होली समारोह आयोजित किए जाते हैं। पूरा शहर सुबह होली खेलने के लिए निकल पड़ता है।

होली का दिन विजयनगर साम्राज्य के खंडहरों की पृष्ठभूमि के खिलाफ रंगों की बौछार और ढोल की थाप पर नाचते हुए लोगों का एक सुंदर दृश्य बन जाता है। इसके मंत्रमुग्ध करने वाले बोल्डर-बिखरे परिदृश्य, मोहक खंडहर और मंदिरों से घिरा हुआ है, अतियथार्थवाद और कालातीत की भावना पैदा करता है। त्योहार के अंत तक, स्थानीय लोग पानी के रंगों में सराबोर हो जाते हैं। नदी में कूदकर उन रंगों को शरीर से धोने की भी प्रथा है। दिन भर नाचने, गाने और इधर-उधर छींटे मारने के बाद, लोग हाथ में ठंडे पेय के साथ शाम को घूमते हुए समय बिताना पसंद करते हैं।

हम्पी में होली भारत की एकता और विविधता का प्रतीक है। यह एक ही मंच पर विभिन्न संस्कृतियों और जीवन शैली का एक आदर्श समामेलन है, जिसमें देश और दुनिया भर से लोग आते हैं। इसे एक नई शुरुआत, सभी जातियों, संस्कृतियों और धर्मों के भाईचारे के रूप में माना जाता है। होली के त्योहार के दौरान, सभी पृष्ठभूमि और जीवन के क्षेत्रों के लोग एक साथ जश्न मनाते हैं और एक साथ मस्ती करते हैं, इसलिए एकजुटता और समानता की भावना होती है। जगह-जगह घूम-घूम कर जब भारतीय और विदेशी एक-दूसरे पर गुलाल फेंकते हैं और जोर-जोर से हंसते-हंसते लोटपोट हो जाते हैं तो ऐसा लगता है जैसे बरसों से एक-दूसरे को जानते हों। जब सभी भाषा बाधाओं को भुला दिया जाता है, तो पेंट और पानी के गाढ़े काढ़े के साथ आपसी मेल-मिलाप तुरंत दोस्ती में परिणत होता है। रंग, कला और संगीत, अन्वेषण और सभाओं के माध्यम से, हम्पी में होली वास्तव में आपको रहस्य को उजागर करने और जगह के जादू में डूबने की अनुमति देगा।

कैसे पहुंचे?

कर्नाटक का हुबली एयरपोर्ट हम्पी का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट है जो यहां से 166 किलोमीटर दूर है। वहीं हम्पी का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन हॉस्पेट जंक्शन है जो हम्पी से महज 13 किलोमीटर दूर है। अगर आप सड़क मार्ग से यहां पहुंचना चाहते हैं तो कर्नाटक के सभी प्रमुख शहरों से हम्पी बस सर्विस के जरिए जुड़ा हुआ है।

पढ़ने के लिए धन्यवाद। अपने सुंदर विचारों और रचनात्मक प्रतिक्रिया को साझा करें अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो।