Taluka 1/undefined by Tripoto

Taluka

Suny Tomar
और फिर सुपिन नदी में डुबकी लगाते हुए हम शाम को तालुका गांव पहुंचे। मैंने रस्ते में ही अपने कुक से गांव की लोकल दारु जो लोग अपने निजी इस्तेमाल के लिए बनाते हैं उसे खरीद के लाने की बात कर ली। शाम को हमने लोकल दारु पी और खाना खाया और कल सुबह अपने घर वापिस जाने के लिए सो गए।
अब हमें नाश्ता करके अपने रस्ते पर निकल जाना था तो जल्दी से तैयार होके मैं कमल के ढाबे पर पहुँचा और अपने बाकी दोस्तों का इंतज़ार करने लगा। बाकी सब भी आ गए, हम सब ने नाश्ता किया और अपने रस्ते पे निकल गए अपने खानसामा के साथ। अमुमन गाइड के साथ एक पॉटर और एक कुक होता है। तो गाइड ने हमें कुक के साथ चलता किया। और अपने आप वो खच्चरों पे सामान लाद के हमसे पहले अगली कैंप साइट पहुँच जाने वाला था और वहाँ जाके टेंट लगा के हम लोगो के खाने का इंतज़ाम करने वाला था। ये उनका रोज का काम है तो वो अपने काम में माहिर और बहुत तेज़ होते हैं। जितनी दुरी हम 1 घंटे में तय करते हैं उतनी वो 15 मिनट में तय कर सकते हैं।हम सब के पास अपने अपने ट्रेकिंग बैग थे जिनका वजन औसतन 10 से 15 kg के बीच रहा होगा। सबको अपने बैग उठा के चलना था। थोड़ा चलने पे ही हमें तालुका से दिख रही टौंस नदी मिल गयी। अब हमारा पूरा रास्ता उसी के किनारे-किनारे का था। नदी से आती आवाज़ इस बात की गवाह थी कि नदी का बहाव बहुत तेज़ था। कभी घना जंगल तो कभी खुला आसमान, कभी गहरी छाँव तो कभी काटती हुई धुप, कभी सूंदर फूलों की झाड़ियां तो कभी ठन्डे पानी का सोता। पुरे रस्ते पानी की कोई कामी नहीं हुई। एक दम साफ़ पानी मिनरलों से लदा हुआ, एक दम ठंडा पानी किसी भी मिनिरल वाटर कंपनी को चुनौती पेश करता हुआ बड़ी ही शान से बहता जा रहा था और जाके नदी में मिल जाता था, जो फिर पहाड़ से निचे मैदानों में प्रवेश करता है और धीरे धीरे नाले की शक्ल अख्तियार कर लेता है जिसके पानी को बड़ी-बड़ी कम्पनिया साफ़ कर, बोतलों में बंद कर के हमें बेचती है। इससे एक बात तो समझ आती है। नदी को नाला ये ही बड़ी कम्पनियाँ बनाती हैं और फिर नाले के पानी को साफ़ कर के बेचती भी बड़ी कंपनियां ही हैं, दोनों जगह फायदा।अपना ट्रेक पूरा करके आते लोग, उनके साथ आते वहीँ के स्थानीय गाइड, पॉटर, कुक और हाँ ख़च्चरो को कैसे भूल जाये सबसे ज्यादा मेहनत तो बेचारे वोही करते है, 60-70 किलो वजन लाद के ले जाना और लाद के वापिस लेके आना। उनसे बढ़िया ट्रैकर कौन हो सकता है। एक जगह का दृश्य याद आया, पूरे रस्ते पानी के खूब सौते थे तो एक जगह पे मैंने देखा कि इंसान और खच्चर दोनों एक साथ सौते के पानी का स्वाद ले रहे थे। मैंने उनकी फोटो भी ली। खैर ये किसी के लिए चिढ़ने की और unhigenic बात हो सकती है, पर चाहे इंसान हो या खच्चर या किसी और भी जानवर के लिए पहाड़ पे तो मज़बूरी है जहाँ पानी पीने का एकमात्र स्रोत वोही पहाड़ो से बहता हुआ सौता ही है। तो कोई कहाँ जाके पानी पिए। वहाँ मैंने सीखा प्रकृति कभी भेदभाव नहीं करती अपनी सन्तानो के साथ। ये तो हम इंसान है जो करते हैं।
अगली सुबह जब आँखे खुली तो रजाई हटा के बैठा तो सामने खिड़की से दीखता पहाड़ जिस पर सुबह के सूरज की हलकी किरणे पड़ रही थी, वो पहाड़ बहुत ही सुंदर लग रहा था। खिड़की से थोड़ा और निचे झाँका तो एक किसान और उसकी बीवी अपने घर के सामने की थोड़ी सी जमीन पे अपने दो बैलों और हल से कुछ बुवाई का काम कर रहे थे। पहाड़ पे बैलो की ऊंचाई थोड़ी छोटी होती है। मैं कमरे से बाहर निकल के इस खिड़की से झांकते थोड़े से नज़ारे को पूरा कर लेना चाहता था सो में कमरे से बहार निकला और इस पुरे नज़ारे को अपनी आँखों में कैद कर लिया। मैंने अपनी आँखों में उस पहाड़ पर फैले छितले से पहाड़ी झोपड़ीनुमा लकड़ी से बने घर और उनसे निकलता हुआ धुआँ जो पहाड़ी हरयाली में बादल के जैसा लगता है। ऐसा लगता है जैसे हर घर की छत पे लोगों का अपना एक निजी बादल हो, मैंने अपनी आँखों में अखरोट के पेड़ को, सेब के बाग़ को, पहाड़ी बच्चो को, पहाड़ी जानवरों को कैद कर लिया।
Suny Tomar
तालुका पहुँच के हमें कमल को ढूंढना था जो वहीँ तालुका का रहने वाला था और गाइड का काम करता था। जहाँ गाडी रुकी उसी के सामने कमल का ढाबा था जहाँ कमल अपने 3 साल के बच्चे के साथ था। उससे परिचय हुआ और हमने उसे अपना हर की दून का प्लान बताया। वो राजी हो गया और अगले दिन की तैयारी करना शुरू कर दिया। पर अभी पैसों की बात तय नहीं हुई थी सो वो भी हमने तय कर ली। उसने हमें रहने की जगह दिखाई। जहाँ 3 कमरे थे। वहाँ पहुँच के सब फ्रेश हुए। इसके बाद बेरा की लायी हुई व्हिस्की का नंबर आ चुका था, बच्चो को छोड़कर हम सबने 2-2 पैक लगाये और खाना खा के निढाल होक सो गये।
Vaswati
Morning was cold. We drove to the Taluka, another picturesque hamlet which is a 12 km journey. The road leading to Taluka is most exciting and thrilling.