सिर्फ 10,000 रुपये में करें देश के इन बेहद खूबसूरत हिल स्टेशनों की सैर

Tripoto
13th May 2022
Photo of सिर्फ 10,000 रुपये में करें देश के इन बेहद खूबसूरत हिल स्टेशनों की सैर by kapil kumar
Day 1

घूमना किसे पसंद नहीं होता। अगर आप नई-नई जगहों को एक्सप्लोर करने की ख्वाहिश रखते हैं तो हम आपको बता रहे हैं कुछ बजट फ्रेंडली खूबसूरत शहरों के बारे में। जहां आप सिर्फ 10 हज़ार में घूम सकते हैं। गर्मी के मौसम में तापमान बढ़ते ही लोग छुट्टियां मनाने के लिए हिल स्टेशन्स की तरफ भागने लगते हैं। आमतौर पर नैनीताल, भीमताल और शिमला जैसी जगहें काफी पॉपुलर हैं। लेकिन भारत और भी कई हिल स्टेशन्स हैं। जो बेहद खूबसूरत होने के साथ बजट फ्रेंडली भी हैं।

तो अगर आप भी किसी ऑफबीट जगह पर कम खर्चे में घूमना चाह रहे हैं। तो हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसे शहरों के बारे में जहां आपकी ट्रिप 10 हज़ार रुपए के अंदर पूरी हो जाएगी।

Day 2

1. ज़ीरो

ज़ीरो अरुणाचल प्रदेश का छोटा सा एक शहर है। अगर आप छुट्टियों के दौरान किसी एकांत जगह की तलाश कर रहे हैं, तो ज़ीरो आपके लिए आदर्श जगह हो सकती है। आप तेज]पुर से बस की मदद से इस जगह तक पहुंच सकते हैं। जबकि खर्चे की बात करें तो यहां कुछ दिन रुकने पर आपको लगभग 5000 रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं।

Day 3

2. तवांग

प्रकृति की गोद में आराम से बैठा यह शहर प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। आप बस के ज़रिए तवांग तक पहुंच सकते हैं, जिसका खर्चा 400 रुपए के आसपास आएगा। यहां 4 दिन रुकने का खर्चा 5000 रुपए से कम ही रहेगा।

Day 4

3. खज्जियार

यह उत्तर भारतीयों के पसंदीदा हिल स्टेशनों में से एक है। पठानकोट से इस शहर पहुंचा जा सकता है। यहां पहुंच कर पहाड़ों के लुभावने दृश्यों का आनंद लें। आपको यहां कई किफायती होटेल और स्वादिष्ट भोजन मिल सकता है।

Day 5

4. ऊटी

ऊटी की हरियाली आपको यहां बार-बार आने के लिए प्रेरित करेगी। साथ ही, इस जगह के पास घूमने की कई खूबसूरत जगहें हैं और वो भी ज़्यादा पैसे ख़र्च किए बिना आप यहां घूम सकते हैं। यहां आपको बजट होटल से लेकर स्वादिष्ट खाने तक सब कुछ मिल जाएगा।

Day 6

5. माथेरान

यह खूबसूरत हिल स्टेशन मुंबई से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। अगर आप इस जगह पर 5 दिन तर रुकते हैं, तो आपकी वेकेशन आराम से 7000 रुपए से कम में पूरी हो जाएगी।

कैसा लगा आपको यह आर्टिकल, हमें कमेंट बॉक्स में बताएँ।

क्या आपने भी इन बेहतरीन जगहों में से किसी जगह की यात्रा की है? अपने अनुभव को हमारे साथ शेयर करने के यहाँ क्लिक करें