एक दिन में घूमने का सबसे बढ़िया जगह मुकुटमणिपुर

19th Nov 2019

Musafirana View Point

अगर आप रोज रोज के काम काज से थक चुके है तो में आपको बस एक-दो दिनों की छुट्टिओ में घूम आने को एक बेहतरीन जगह बताऊंगा।

इस जगह का नाम है मुकुटमणिपुर जो पश्चिम बंगाल के बांकुरा जिला में पड़ता है अगर आप ट्रैन या बस से कोलकाता आ जाते है तो यहां से आप काफी आसानी से मुकुटमणिपुर पोहोंच सकते है। मेरा घर पछिम बंगाल के दुर्गापुर में है यहां से मुकुटमणिपुर ११३ किलोमीटर की दुरी पर है। में इस यात्रा की सुरुआत किया था नवंबर १९ २०१९ को। प्लानिंग ये था की में और मेरे दोस्त २ दिनों के लिया वहां रहेंगे और पूरा जगह घूमेंगे,तो ठीक १९ तरीख को सुबह करीब ६:३० बजे मे और मेरे १ दोस्त बस पकड़ने के लिया दुर्गापुर रेलवे स्टेशन पहुँच गए। हमलोगो के यहां रेलवे स्टेशन और बस अड्डा पास में ही है। बस करीब ७:00 बजे रवाना हुआ मुकुटमणिपुर के लिए। रस्ते में हमलोगो ने काफी सारे अनजाने पेड़पौधा देखा और एक जगह पर देखा खजूर का ताज़ा गुड़ तैयार होते हुऐ । मुकुटमणिपुर पहुचने के लिए आपको पहले खातरा बस स्टैंड पे उतरना होगा वहां से मुकुटमणिपुर लगभग ७-८ किलोमीटर के आसपास है। तो ठीक ११:०० बजे हमरे बस पॅहुचते ही हमलोग दूसरी बस पकड़कर रवाना हो गये। करीब १२:०० बजे मुकुटमणिपुर पहुँच ने के बाद फ्रेश होकर हमलोग निकल गए साइट सीन देखने । सबसे पहले हमलोग देखे कुमारी और कांग्साबती नदी का संगम स्थान जिससे मुकुटमणिपुर डैम बना है। यहां का नज़ारा काफी खूबसूरत है खास कार सुबह को। इसके बाद हमलोग गए पारसनाथ मन्दिंर यहां से पूरा मुकुटमणिपुर का व्यू काफी शानदार दीखता है। करीब १५ मिनट बिताने के बाद आये मुसाफ़िराना व्यू पॉइंट देखने। यहां २० रुपया एंट्री फीस लगता है । कपल के लिए ये जगह जन्नत है। अच्छा एक बात बताय के यह जगह सब ३ से ४ किलोमीटर के अंदर ही है। सब कुछ देखने के बाद हमलोग आये दुर्गा माता का मंदिर और ऐतिहासिक जगह देखने के लिए जो की कुछ दुरी पर ही है। हॉस्टल में रूम बुक था और खा पि कर आते आते ४:०० बज गए। इवनिंग टाइम में हॉस्टल के लॉन से नज़ारा काफी खूबसूरत था यहां से पूरा डैम और संगम काफी अच्छा दीखता है। हमलोग रात करीब ९:३० बजे तक यहां बैठे रहे।

Day 2

दूसरे दिन सुबह सुबह फ्रेश होकर हमलोग निकले सनराइज देखने। मैंने इतना सुन्दर नज़ारा पहली बार देखा खासकर जब सूरज की पहली किरण पहाड़ो के बीचमे से डैम के साइड के खेतो में पड़ रहा था। करीब २ घंटे रहने के बाद हमलोग हॉस्टल आ गए। ठीक ९:०० बजे फ्रेश होकर ब्रेकफास्ट कर हमलोग निकले बोटिंग के लिए पर कीमत थोड़ी ज्यादा ही थी। अगर आप ग्रुप में आते है तो बढ़िया है करीब १५०० रुपया लगता है बोटिंग करने के लिए। डैम के दूसरे साइड में एक हिरन का पार्क है। हमलोगो ने पैदल ही डैम के दूसरे साइड में और पीछे की तरफ घूम लिए।

आपको बता दे यहाँ आपको होटल और गवर्मेन्ट हॉस्टल मिल जायगा काफी सस्ते दामों पे। डोरमेटरी जैसे २५० पर पर्सन। रेट सीजन के हिसाब से घटता और बढ़ता है। लोकल फ़ूड के लिए आपको काफी सारे होटल मिल जाएगा नज़दीक मे। यहां आने का सही समय है नवंबर से लेकर जनुअरी तक । कोलकाता से आपको ट्रैन पकड़ कर बांकुरा आना होगा यहां से आपको खातरा जाने का बस मिल जायगा।वहां से काफी सरे मिनी बस मुकुटमणिपुर की और जाता है ।

कैसा लगा आपको यह आर्टिकल, हमें कमेंट बॉक्स में बताएँ।

अपनी यात्राओं के अनुभव को Tripoto मुसाफिरों के साथ बाँटने के लिए यहाँ क्लिक करें।

बांग्ला और गुजराती के सफ़रनामे पढ़ने के लिए Tripoto বাংলা  और  Tripoto  ગુજરાતી फॉलो करें।