राजस्थान का भी है अपना एक सफेद रण। रामलीला,पीके जैसी कई फिल्मों की शूटिंग हुई है यहां

Day 1

आम तौर पर अगर हम राजस्थान में फिल्म शूटिंग के बारे में बात करते हैं, तो हमें महलों, किलों या फ़िर रेगिस्तान में शूट किए गए दृश्यों की याद आती है। और अगर हम सफेद रेगिस्तान या श्वेत रण के बारे में बात करते हैं तो हम कच्छ के रण के बारे में सोचते हैं। लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि राजस्थान का भी अपना एक सफेद रेगिस्तान है और जो बॉलीवुड का पसंदीदा शूटिंग स्थल भी है। बात करें अगर 'पीके' में आमिर खान के रेडियो वाले पोस्टर सीन की, फिर संजय लीला भंसाली की फिल्म 'रामलीला' के कुछ दृश्यों की... राजस्थान की सांभर झील बॉलीवुड की फेवरेट स्पॉट रही है। इसके अलावा भी खुले मैदान में जोधा अकबर, द्रोण, वीर जैसी फिल्मों के युद्ध वाले दृश्य भी यहीं शूट हुए हैं। इनसे भी मन नहीं भरा हो तो आपको बता दें कि 'डीजे वाले बाबू' जैसे कुछ प्रसिद्ध गानो की शूटिंग भी यहां पर हुई है।

साथ ही ये प्री वेडिंग और अन्य फोटोशूट के लिए एक मशहूर जगह बनती जा रही है।

जी हां हम बात कर रहे हैं भारत में खारे पानी की सबसे बड़ी अंतर्देशीय झील यानि राजस्थान की सांभर झील की, जो राजस्थान के जयपुर जिले के फुलेरा में स्थित है। साथ ही वहां पर प्रसिद्ध शाकंभरी माता का शक्तिपीठ मंदिर भी है जहां आप माता के दर्शन के लिए जा सकते हैं। तो चलिये हम बताते हैं आपको हमारी इस यात्रा के बारे में....

सांभर झील और शाकंभरी माता मंदिर यात्रा

सांभर झील पहुंचने पर हमें वहां पर पहले एक शांत झील पर कुछ खूबसूरत पक्षी नजर आते हैं और साथ ही सांभर झील में चलने वाली टॉय ट्रेन..यह अद्भुत स्थान आपको कुछ देर यहां रुकने को मजबूर कर देता है। हमें आगे जाना था शाकंभरी देवी के मंदिर और मूवी शूटिंग लोकेशन तक तो हमारे पास टाइम कम ही था इसलिये हम ज्यादा समय के लिए रुके बिना ही आगे के लिए रवाना हो गए।

करीब आधे घंटे के बाद हम उस जगह पर पहुँच गए जहाँ हमें एक बहुत ही विशाल सफेद रेगिस्तान दिखाई दे रहा था .... हमने और आगे जाने का फैसला किया क्योंकि किनारे से कुछ दूर तक झील सुख चुकी थी और वहां बिल्कुल दल-दल नहीं था ...तो हम कार लेकर अंदर चले गए... सच में इतना विशाल खुला और सपाट मैदान हमने पहली बार अपने जीवन में देखा था...

इस फोटो के अंत में आप देख सकते हैं माता शाकंभरी शक्तिपीठ मंदिर जो की पहाड़ी के नीचे स्थित है।

बाइक और कार ड्रिफ्टिंग स्पॉट

वहां हमें बहुत से बाइक और कार के ड्रिफ्टिंग के टायर्स के निशान दिख रहे थे... लग रहा था जैसे यहां से लोग कार और बाइक ड्रिफ्ट करते हैं.. हमें भी यहां कार चलाने में एक अलग ही आनंद आया..कोई ट्रैफिक नहीं और दूर-दूर तक दिख रहा बस खुला मैदान...वह अनुभव वास्तव में हमारे जीवन के सबसे अद्भुत अनुभवों में से एक था...

जहां तक ​​हमारी नजर जा रही थी वहां तक एकदम सफेद रेगिस्तान और दूर दिख रहा था सांभर झील का पानी और कुछ सफेद पक्षी... वास्तव में यह एक अद्भुत दृश्य था।

हम आपको सावधान करते हैं कि झील के पानी के पास न जाएं क्योंकि दल-दल हो सकता है जहां आपकी कार या बाइक फंस सकती है।

गूगल मैप में कैसे सर्च करें

आपको बता दें कि अगर आपको सफेद रेगिस्तान मतलब मूवी शूटिंग लोकेशन पर जाना है तो गूगल मैप पर "शाकंभरी देवी मंदिर, सांभर लेक" सर्च करें क्योंकि अगर आप "सांभर लेक" सर्च करेंगे तो आपको उस लोकेशन पर नहीं लेकर जाएगा जो वहां से करीब 20 किलोमीटर दूर है।

यहां कुछ समय बिताने के बाद हमने यहां सूर्यास्त देखा जो की एक बहुत ही खूबसूरत दृश्य था... साथ ही आपको बता दे यहां पर सूर्योदय का दृश्य और भी ज्यादा खूबसूरत होता है। सूर्यास्त के खूबसूरत नजारे के बाद हम देवी मंदिर की ओर चल पड़े तो चलिए हम आपको मंदिर के बारे में बताते हैं...

मंदिर झील के किनारे स्थित है और यहां से झील का दृश्य भी बहुत सुंदर लगता है...यहाँ एक कल्प वृक्ष भी है जिसके दर्शन करके हम मंदिर की सीढ़ियों की तरफ गए...सीढ़ियां चढ़ने के बाद जब शाकंभरी माता के पहले दर्शन होते हैं ...माता का तेज देख कर आपको देवी के साक्षात वहां पर होने का एहसास होता है...

हमने वहां दर्शन किए और प्रसाद और चरणामृत लेकर मंदिर के बाहर की तरफ गए...

यहां से झील को निहारने से हमें एक अलग ही सुकून मिल रहा था...यहाँ से जाने का हमारा बिलकुल मन नहीं था... हम फिर कुछ समय के लिए वहाँ बैठे और उन ख़ूबसूरत नज़ारों को अपनी तस्वीरों के साथ अपनी यादों में सहेज लिया।

यहाँ से नीचे व्यू पॉइंट के पास, एक भैरव देव मंदिर भी है जो कुछ बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग स्थल भी है।

सांभर झील जाने का सही समय:

वैसे सांभर लेक आप कभी भी जा सकते है लेकिन अगर आप बर्ड वाचिंग के लिए जा रहे हैं तो आपको मानसून या मानसून के बाद जाना चाहिए और अगर आपको श्वेत रण में कुछ अच्छा समय बिताना है तो सर्दियों के मौसम में या गर्मियों में सुबह और शाम समय में जा सकते है।

अधिक जानकारी के लिए आप हमारे YouTube चैनल WE and IHANA पर जा सकते हैं

या फिर हमारा सांभर झील का Vlog भी देख सकते हैं

सांभर झील कैसे पहुंचे:

हवाई मार्ग द्वारा:

जयपुर और किशनगढ़ सांभर के निकटतम हवाई अड्डे हैं, दोनों 100 किमी से कम दूर हैं।

रेल मार्ग द्वारा:

सांभर के रेलवे स्टेशन में जयपुर, जोधपुर और नागौर से ट्रेनें हैं। अगर आप ट्रेन से सांभर लेक स्टेशन की यात्रा कर रहे हैं तो आप नमक के टीले आसानी से देख सकते हैं।

सड़क मार्ग द्वारा:

अगर आप दिल्ली से सांभर झील जा रहे हैं तो ये दूर करीब 350 किलोमीटर की रहेगी और जयपुर से ये करीब 90 किलोमीटर दूर है। जयपुर से फुलेरा की तरफ से जाते हुए आप करीब 2 घंटे में सांभर झील पहुंच जाएंगे।

कैसा लगा आपको यह आर्टिकल, हमें कमेंट बॉक्स में बताएँ।

बांग्ला और गुजराती में सफ़रनामे पढ़ने और साझा करने के लिए Tripoto বাংলা और Tripoto ગુજરાતી फॉलो करें