थाइलैंड की भीड़ को छोड़िए और खूबसूरत फिलीपींस का प्लान बनाइए, वो भी बजट में

हर किसी की चाहत होती है कि वो विदेश घूमने जाए। उस दुनिया को देखे जो हमारे यहाँ से दूर और थोड़ी अलग भी है। वहाँ के खानपान, रहन-सहन और लोगों के बारे में जान सकें। ऐसे ही कई सारे अनुभवों के लिए हम विदेश जाने की हसरत पाले रखते है। अब तक लोगों इसके लिए थाईलैंड जाते हैं जो बेहद खूबसूरत है लेकिन थाईलैंड में अब भीड़ बहुत हो गई है। यहाँ चारों तरफ आपको टूरिस्ट की टूरिस्ट नजर आएंगे। अगर आप थाईलैंड नहीं जाना चाहते हैं तो आपको इसकी जगह पर आपको एक विकल्प खोजना चाहिए।

थाईलैंड की कई बेहतरीन ट्रिप के बाद मैं इसकी जगह पर कोई ऐसी ही खूबसूरत जगह की तलाश में था। मेरी तलाश रूकी फिलीपींस में। बजट में फिलीपींस में आप कई सारे रोमांचक गतिविधियाँ, क्लिफ जंप, सफेद रेत वाले बीच और भी यहाँ बहुत कुछ है। जिस वजह से विदेश में घूमने के लिए ये जगह मेरे लिए सबसे ऊपर रही। इस यात्रा में मैंने इतने सारे अनुभव बटोरे कि ये मेरी जिंदगी की सबसे शानदार सोलो ट्रिप बन गई। जापान की सोलो ट्रिप के ठीक उलट इस यात्रा ने मेरी जिंदगी बदल दी। मैं फिर से फिलीपींस आऊँगा और यहाँ के उन बीचों को देखूगा जो इस बार छूट गए हैं।

फिलीपींस ही खूबसूरत नहीं है यहाँ के लोग भी बेहद अच्छे हैं। इन लोगों में इतना घुल गया कि मैं कई बार भावुक हो गया और मेरे आँखों से आंसू निकल आए। फिलिपींस में 7000 से अधिक द्वीप हैं ताकि कई साल आपको इन सभी को देखने में लग जाएं। इसके बावजूद आप आधे से ज्यादा आइलैंड के बारे में पता भी नहीं लगा पाएंगे। जो बेहद अनछुए हैं। फिलीपींस की यात्रा में मेरे साथ कई हैरान कर देनी वाली चीजें हुईं हैं। मैंने बैंगलोर से फिलीपींस की यात्रा कैसे की है ये सब आपका जान लेना चाहिए। आपका फिलीपींस का सफर आसान हो जाएगा।

दिन 1-2ः बैंगलोर से पुएर्तो प्रिंसेसा (पलवान)

मनीला के लिए फ्लाइट ली जो कुआलालंपुर होते हुए जाने थी। मैंने बैंगलोर से कुआलालंपुर के लिए 11 बजकर 40 मिनट पर उड़ान भरी। लगभग दो घंटे मैंने लाउंज में ही बिताने का फैसला किया। मुझे अपनी अगली उड़ान के लिए अच्छी नींद की जरूरत थी। सुबह साढ़े 11 बजे के आसपास मनीला पहुँचा। मनाली से पुएर्तो प्रिंसेसा के लिए अगली फ्लाइट 5 घंटे बाद थी। पुएर्तो प्रिंसेसा एल नीदो जाने के लिए एक गेटवे की तरह है। मनाली से डायरेक्ट एल नीडो जाना बहुत महंगा पड़ता है। मेरे पास समय था तो मैंने यहाँ के लोकल सिम काॅर्ड खरीदा और फिर फ्लाइट के लिए डोमेस्टिक टर्मिनल 3 शटल से गया।

आखिरकार मैं 7 बजे पुएर्तो प्रिंसेसा पहुँच गया। एयरपोर्ट से बाहर निकलकर 5 मिनट बायीं ओर चलने पर कई ट्राइसाइकिल मिलजे हैं जो आपको 50 सेस में शहर में ले जाते हैं। जहाँ मैं फ्रेश हुआ और फिलीपींस की बीयर के साथ इस जगह का पहला घूंट लिया। जिसके बाद केए जोएल रेस्टोरेंट में ब्रिटेन के ट्रेवलर्स के साथ डिनर किया। जिनसे फ्लाइट में मुलाकात हुई थी।

तीसरा दिन

एल निदो

मैंने 500 पेसोस में यहाँ एक जगह बुक की थी। जहाँ मैं कुछ देर नींद लेने के बाद इस शहर का सफर शुरू करता। दोपहर को एक बजे मैं एक कुछ लोगों से एक जगह पर मिला। जहाँ समुद्र के शानदार नजारों के बीच हमने लंच किया और फिर इस जगह को देखा। इस दौरान मैंने एक कनाडाई कपल से दोस्ती कर ली। एल निदो दुनिया के सबसे खूबसूरत आइलैंड में से एक है। जहां कई छिपे लैगून और बीच हैं। ये फिलीपींस की वो जगह है जहाँ सबसे ज्यादा टूरिस्ट आते हैं इसके बावजूद ये आईलैंड अब भी देखने लायक है।

इस आईलैंड पर ए, बी, सी और डी टूर होते हैं हमने चौथे और पांचवे दिन सी और ए को चुना। जिसके लिए मुझे 2600 पेसो देने पड़े, इसमें दोपहर का लंच भी शामिल था। हम अपने हाॅस्टल गए और शाम में समुद्र के किनारे गए। जहाँ कुछ नए दोस्तों के साथ सूरज को डूबते हुए देखा। जिसके बाद हमने यहाँ के पुक्का बारे जाने का सोचा। हम 11 बजे तक वहाँ के म्यूजिक पर झूमते रहे। जब तक हम वहाँ से बाहर नहीं निकले, शराब पीते रहे। ये सब मुझे अगले दिन सुबह जागने पर याद आया।

दिन 4

एल निदो

हम सुबह 9 बजे उस जगह पर गए जहां हमने टूर बुक किया था। मैं ये देखकर हैरान रह गया कि इस टूर में सिर्फ 5 लोग ही थे। जिसमें मैं, एक कनाडाई कपल और बेल्जियम के दो लोग थे। हम एक बोट पर गए। मैंने इससके पहले पानी को इतना साफ नहीं देखा था और न ही इतने सुंदर बीच। ये सब मेरे लिए एक यादगार और अनोखा अनुभव थे।

दिन 5

हम अगले दिन सुबह 9 बजे फिर से उसी जगह पर इकट्ठा हुए। इस बार बोट बड़ी थी क्योंकि इस बार हम 20 लोग थे। ये बिल्कुल भी मायने नहीं रखता कि बोट पर कितने लोग। मायने तो खूबसूरत नजारा और जो हमने किया वो रखता है, ये वाकई एक शानदार दिन था। हमने सीक्रेट लैगून, स्नार्केलिंग और समुद्र तटों के ऐसे नजारों को देखा जिनको बस सपने में ही देखा था। हम शाम को वापस आए, कुछ देर आराम किया और फिर निकल पड़े उसी पुक्का बार में।

दिन 6

एल निदो

अगर आपको एल निदो का सबसे खूबसूरत नजारा देखना है तो 300 पेसोस में आप व्यू प्वाइंट तक एक गाइड के साथ जा सकते हैं। जिसके बाद हमने दो बाइक 300 पेसोस में रेंट पर ली और और 45 मिनट के बाद पलवन के खूबसूरत नैकपेन बीच पर पहुँचा। ये समुद्र तट मेरे लिए बहुत सुंदर था। यहाँ की लहरों में तैरना खतरनाक है इसलिए हमने फैसला किया यहां कुछ नहीं करेंगे सिर्फ 4 घंटे तक आराम करेंगे। जिसके बाद हमने लास काबनास बीच पर जाने का सोचा जो सूर्यास्त के खूबसूरत नजारों के लिए फेमस है। बीच में हम लियो बीच को भी देखा। लास काबनास में आप आप 500 पेसोस देकर जिप लाइन कर सकते हैं। जहाँ से आपको समुद्र का बेहतरीन नजारा दिखाई देगा। आप बीयर के साथ डूबते सूरज का शानदार नजारे को देख सकते हैं।

दिन 7

ओस्लब

मैंने सुबह 6 बजे एक शेयर वैन ली और पुएर्तो प्रिंसेसा वापस आया और फिर यहाँ ये दोपहर 2 बजे केबू शहर के लिए फ्लाइट ली। फिलीपींस का एक और सुंदर आइलैंड, जहां की दुनिया बहुत अलग है। यहाँ आप व्हेल शार्क को देख सकते हैं। मेरी फ्लाइट लेट हो गई और मैं शाम को 5 बजे केबू पहुँचा। यहाँ से मैंने ओस्लब के लिए बस ली। मैंने इस जगह पर रहने का ठिकाना पहले से बुक कर लिया था। लेकिन वो सुबह 6 बजे से था तो मुझे रात गुजारने के लिए दूसरी जगह की जरूरत थी। मुझे रात को साढ़े 9 बजे एक हाॅस्टल में जगह मिल गई। यहाँ पास में एक समुद्र तट था और इस शांत जगह पर मैं अकेले ही पी रहा था।

दिन 8

मोअलबोअल

मैं काउचसर्फिंग से एक स्थानीय लड़की से मिला और फिर हम एक साथ व्हेल देखने गए। हमने लगभग डेढ़ घंटे तक वो शानदार नजारा देखा। मैंने इतने पास ये सब पहली बार देखा था। ये मेरे लिए शानदार अनुभव था। इसके बाद मैं यहाँ के फेमस टुग्लोग वाटरफॅाल देखने के लिए निकल गया लेकिन बंद होने की वजह से नहीं देख पाया।

मैंने उसी दिन सिकीजोर आइलैंड पर जाने का प्लान बनाया। जो मीटर ऊँचाई से समुद्र में कूदने के लिए फेमस है लेकिन किसी वजह से मैं वहाँ नहीं जा पाया। तब मैंने अपने सफर में आगे जाने का फैसला किया। मैंने डिसाइड किया कि साउस केबू के मोअलबोअल शहर जाना जो स्नोर्केलिंग के लिए फेमस है। यहाँ आप बैडियन कैन्यनिंग जैसा रोमांच का भी मजा ले सकते हैं। बस से ओस्लब से मोअलबोअल जाने में दो घंटे लगते हैं। यहाँ हमने 300 पेसोस में बाइक किराए पर ली और कावासन वाटरफाॅल देखने गए। आप यकीन मानिए ये वाटरफाॅल पूरे फिलीपींस का सबसे खूबसूरत वाटरफाॅल है।

दिन 9

मोअलबोअल

ये मेरी जिंदगी का सबसे अच्छा दिन था। मैंने अपने हॉस्टल के माध्यम से 1250 पेसोस में कैनयोनरिंग बुक की। जिसमें होटल से पिक अप करना और दोपहर का लंच भी शामिल था। इसके बारे में बताने के लिए अलग से ब्लाॅग लिखूंगा। लगभग 45 मिनट तक ट्रेकिंग करने के बाद मैं वाटरफाॅल की ऊँचाई पर पहुँचे। वहां स्विमिंग, क्लिफ जंपिंग और ट्रेकिंग के बाद वापस आ सकते हैं। यहाँ आपको स्विमिंग न भी आती है तो भी कोई दिक्कत नहीं है। इसके कोई भी कर सकता है। लगभग 6 घंटे क अनुभव मेरे लिए बेहद खूबसूरत था। इसके बाद मैंने हाॅस्टल में कई ट्रैवलर्स से दोस्ती की और फिर उनके साथ चिल्ली बार गए।

दिन 10

बाइक से आईलैंड के दूसरे वाटरफाॅल और बीच को देखने का प्लान हमने कैंसिल कर दिया। हमने चिल्ली बार में सर्नोकेलिंग और शराब पी। ये दिन सुकून भरा था। हमने यहाँ सार्डिन और कछुओं को देखा। शाम को 3 स्पेनिश लड़कियों से मुलाकात हुई और सूर्यास्त देखा। इसके अलावा अमेरिका और ब्रिटेन के ट्रैवलर्स से मिला। रात में हमारे हाॅस्टल मे ही डिनर था। जिसके बाद मैंने इस जगह से जाने का फैसला किया।

दिन 11

मनीला

अगले दिन सुबह मोअलबोअल से केबू के लिए बस ली। लगभग 4 घंटे की यात्रा के बाद केबू पहुँचा। अब इस खूबसूरत आइलैंड को अलविदा कहने का वक्त हो गया था। दोपहर 1 बजे मनीला के लिए फ्लाइट ली और शाम को 4 बजे मनीला के होटल में था। मुझे वैसे तो ये बड़े शहर पसंद नहीं है लेकिन मैं यहाँ बैंगलोर वापस जाने के लिए आया था।

मनीला में काउचसर्फिंग से एक रूसी घुमक्कड़ से मिला। वो मनीला में 1 साल से रह रही थी और गरीब लोगों की समस्याओं को जान रही थी। हमने रॉयल क्लब जाने का सोचा जो मकाती का सबसे अच्छा क्लब है। हमने यहाँ सुबह 6 बजे तक शराब पी और डांस किया।

दिन 12

मनीला

मैं मनाली को एक्सप्लोर करने का प्लान बना रहा था लेकिन मुझे ऐसे बड़े शहर पसंद नहीं है। आखिरकार मैंने कुछ करने का फैसला नहीं किया और सो गया। दोपहर में लंच के समय एक स्थानीय लड़की से मिला जो मुझे मकाती के आसपास ले गई। हमारे पास यहाँ के लोकल फूड और कल्चर को जानने का वक्त था। रात में वो मुझे कुछ और जगह पर ले गई। मुझे सुबह जल्दी जाना था इसलिए मैंने शराब नहीं पी।

दिन 13

बैंगलोर

बैंगलोर से कुआलालंपुर के लिए सुबह फ्लाइट ली। ये देखकर मुझे बहुत हैरानी हुई कि हमेशा व्यस्त रहने वाला मनीला एयरपोर्ट कोरोना वायरस के डर से खाली था। मनीला और कुआलालम्पुर लाउंज में हमेशा की तरह ड्रिंक और स्नैक्स थे और साथ में किसी सफर के बाद होने वानी थकान।

कुल खर्च:

बैंलोर से मनीला की राउंड टिकटः 19 हजार रुपए

हाॅस्टल 10 रातों के लिएः 7,500 रुपए

3 डाॅमेस्टिक फलाइटः 8 हजार रुपए

अन्य सभी खर्चः 35 हजार रुपए

वीजा फ्रीः अगर आप अमेरिका, जापान और सिंगापुर को वैलिड वीजा लिए हैं तो आपको वीजा फ्री मिलेगा। मैंने अपने अमेरिका के वीजा का इस्मतेमाल किया।

कुलः 70 हजार रुपए।

ये सब मैंने इसलिए बताया क्यांेकि अभी भी लोगों को लगता है कि फिलीपींस महंगा है। इस पूरी यात्रा में मुझे सिर्फ 6 इंडियंस मिले। आपको एक बेहतरील विदेशी डेस्टिनेशन के लिए फिलीपींस जाना चाहिए।

क्या आपने कभी फिलीपींस की यात्रा की है? अपने सफर के अनुभव को शेयर करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

रोज़ाना वॉट्सऐप पर यात्रा की प्रेरणा के लिए 9319591229 पर HI लिखकर भेजें या यहाँ क्लिक करें।