जैसलमेर: इस शहर को देखने के बाद खूबसूरती के मायने ही बदल गए

कई बार ऐसा होता है जब हम किसी जगह को देखकर बहुत खुश होते हैं। लगता है ये वास्तविक नहीं है। इसे किसी चित्रकार या कलाकार ने बनाया है। इसलिए जहां नजर फेरो सब कुछ खूबसूरत लग रहा है। जब मैं जैसलमेर की गलियों में चल रहा था तब मैं ऐसा ही कुछ अनुभव कर रहा था। मैंने इससे खूबसूरत शहर आज तक नहीं देखा था। लग रहा था कि मैं राजाओं वाले वक्त में पहुंच गया हूं। जहां हर घर भव्य और शाही होता था। जैसेलमेर की हर गली, हर घर किले और महल की तरह दिखाई देता है। शायद यही वजह है कि इसे स्वर्ण नगरी कहते हैं।

अजमेर से हम जैसलमेर बस से जा रहे थे। रात हमने बातें और आराम करते हुए निकाली। 8 घंटे के सफर के बाद हम जैसलमेर पहुंचने वाले थे। हम आपस में रूकने और जैसलमेर घूमने की बातें कर रहे थे। तभी एक जनाब हमसे बोले, आपको सस्ते में रूम चाहिए तो बताइए? काफी मोल-भाव के बाद हमने बस में ही बात पक्की कर ली। थोड़ी देर बाद हम जैसलमेर के चौराहे पर खड़े थे। इस शहर को पहली बार आंख से देख रहा था। आसपास सब कुछ पीला-पीला लग रहा था। अब तक राजस्थान के जिन शहरों में गया था वहां जगह कम और भीड़ बहुत देखी थी। इस जगह को देखकर लग रहा था कि खूब बड़ा शहर है और सुबह थी इसलिए भीड़ के बारे में पता नहीं था।

सोने-सा शहर

बस में जिससे बात हुई थी वो अपनी गाड़ी से हमें अपने होटल ले गया। हमने होटल को बाहर से देखा तो लगा कि होटल में नहीं किसी हवेली में जा रहे हैं। बाहर से जितना अच्छा लग रहा था, अंदर भी उतना ही बढ़िया था। हमने अपने कमरे लिए और तैयार होने लगे। कुछ देर बाद तैयार होकर हम होटल की छत पर थे। यहां से पहली बार मैंने जैसलमेर शहर और किला देखा। जैसलमेर किला थोड़ी ऊंचाई पर था। यहां से सब कुछ एक जैसा दिख रहा था। सभी घरों की बनावट, रंगत सब एक जैसा। होटल के मालिक ने बताया, ऐसा इसलिए है क्योंकि यहां ऐसा ही पत्थर होता है। थोड़ी देर यहां रूकने के बाद हम बाइक रेंट पर लेने गए।

हमने तय किया था कि इस शहर को हम बाइक से देखेंगे। थोड़ी देर बाद हम ऐसी ही एक दुकान पर बैठे थे। हमने वहां से एक बाइक और दो स्कूटी ले ली। हमने एक दिन के लिए ये रेंट पर लिए। हम अगले दिन दोपहर तक यहीं वापस लानी थी। हममें से किसी के पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं था। हमने बाइक वाले से पूछा तो उसने बताया कि यहां चेकिंग नहीं होगी। हम बिना किसी चिंता के अब जैसलमेर की सड़कों पर थे। सबसे पहले हम पहुंचे जैसलमेर किला।

जैसलमेर किला

हम जैसलमेर किला बाइक से कुछ ही मिनटों में पहुंच गए। किले के बाहर स्ट्रीट फूड के कुछ ठेले लगे हुए थे। हमने सुबह से कुछ खाया भी नहीं था। हम सबने यहां के स्ट्रीट फूड का स्वाद लिया। इसमें ऐसा कुछ नहीं था जिसे हमें राजस्थानी स्ट्रीट फूड कह सकें। अब हम जैसलमेर किले के अंदर जाने के लिए तैयार थे। जैसलमेर किले में घुसेंगे तो आप पहले अंदर लगने वाली दुकानों को देखेंगे। कुछ देर बाद हम जैसलमेर के किले के अंदर थे। इस किले को सोनार किला भी कहते हैं। ये राजस्थान का दूसरा सबसे पुराना किला है। किले के अंदर लोगों के घर हैं, दुकानें हैं। ऐसा इस किले के अलावा एक जगह और है, चित्तौड़ के किले में।

इस किले को 1156 में भाटी राजा महारावल जैसल ने बनवाया था। इन्होंने ही इस शहर की स्थापना की थी। उन्हीं के नाम पर इस जगह का नाम जैसलमेर पड़ा। जैसेलमेर यानी कि जैसल का पहाड़ी किला। त्रिकुटा हिल पर बना ये किला 250 फीट उंचा है और इसमें 99 दुर्ग हैं। जैसलमेर किले के चार प्रवेश द्वार हैं- गणेश पोल, अक्षय पोल, सूरज पोल और हवा पोल। हम किले के अंदर राजमहल को देख रहे थे। सब कुछ खूबसूरत और भूलभुलैया की तरह लग रहा था। एक कमरे शीशे से बंद था। शीशे के उस तरफ बेड, कुर्सियां और बहुत बड़ी पोशाक थी। पोशाक इतनी बड़ी थी कि उसमें मुझ जैसे चार लोग आ जाएं। आगे एक जगह पर एक पत्थर पर पूरे किले को उकेरा गया था। उसको देखते हुए हम राजमहल के अंदर ही एक खूबसूरत गली में आ गए। ये रास्ता मुझे फिल्मों में देखे अरब देश की तरह लग रही थी। थोड़ी देर में हमने पूरा राजमहल देख लिया।

खूबसूरत तो ये गलियां हैं

अब हम किले के अंदर की गलियों में घूम रहे थे। यहां का हर घर किले की तरह लग रहा था। गलियां बेहद पतली लेकिन खूबसूरत लग रही थीं। घरों के बाहर सभी ने किसी न किसी की दुकानें लगाई हुईं थी। कपड़े, ज्वैलरी और पेंटिंग्स ये सब गलियों को खूबसूरत बना रहे थे। हम कुछ ले नहीं रहे थे लेकिन देखते जा रहे थे। कुछ देर बाद हम जैन मंदिर के बाहर खड़े थे लेकिन हम अंदर नहीं गए। हमें किले और मंदिरों से ज्यादा खूबसूरत यहां की गलियां लग रही थीं। इन गलियों में चलते रहने का मन हो रहा था, यहां गुम होने का मन था। ऐसे ही चलते-चलते हम ऐसी जगह पहुंचे। जहां रास्ता खत्म हो गया था लेकिन हमें यहां से जैसलमेर दिखाई दे रहा था।

लौटते हुए हम दो ग्रुप में बंट गए। हम अब तोप देखने जा रहे थे। गलियों और घरों की नक्काशी को देखते हुए हम उस जगह पहुंचे, जहां तोप रखी हुई थी। यहां से पूरा जैसलमेर दिखाई दे रहा था। सब कुछ एक जैसा पिंक सिटी भी इतनी पिंक नहीं थी जितना ये शहर गोल्डन है, थोड़ी देर हम यहीं बैठ गए। कभी-कभी शहर बहुत जल्दी समझ नहीं आता, उसे समझने के लिए उसके साथ रहना पड़ता है, पास बैठना पड़ता है। थोड़ी देर बाद हम सब जैसलमेर किले के बाहर थे।

पधारो म्हारे देश

किले से कुछ ही दूर पर हवेलियां है। जिनसे जैसलमेर का इतिहास जुड़ा हुआ है। उनमें एक हवेली है पटवा की हवेली। संकरी गलियों और लोगों से पूछते हुए हम पटवा हवेली पहुंच गए। पटवा सिल्क रूट के व्यापारी थे। उन्होंने ही इस हवेली को बनवाया था। जिसे पूरा होने में 60 साल लगे। इन हवेलियों में से एक पुरात्व सर्वेक्षण के अधीन है और बाकी में पटवा के बेटे रहते हैं। हवेली के बाहर ही एक व्यक्ति हरमोनियम से गा रहा था, ‘केसरिया बालमो, पधारो म्हारे देश’। इस फेमस लोकगीत को सुनते ही राजस्थान याद आता है और हम तो थे ही राजस्थान में।

पटवा हवेली के अंदर जाने के लिए टिकट लेना पड़ता है। भारतीयों के लिए टिकट 50 रुपए का है और विदेश से आने वालों के लिए 250 रुपए। विधार्थियों के लिए टिकट पर छूट थी सिर्फ 5 रुपए। किस्मत से हम स्टूडेंट थे सो हमें बहुत फायदा हुआ। हमने टिकट लिया और पटवा हवेली को देखने लगे। पटवा हवेली तीन मंजिला है। पटवा हवेली की वास्तुकला देखने लायक है। ये बाहर से तो खूबसूरत लगती ही है, अंदर भी उतनी ही अच्छी नक्काशी है। हम इसकी छत तक गए और यहां से फिर से शहर को देखा। यहां से भी किला दिखाई दे रहा था। इन हवेलियों वाली गलियों को देखकर लग रहा था कि मैं टीवी वाले द्वारका में आ गया हूं। जिसे बचपन में मैंने महाभारत एपिसोड में देखा था। वैसे ही सुंदरता को देखकर मैं मन ही मन बहुत खुश था।

पटवा हवेली को देखकर हम नाथेमल हवेली को देखने चल दिए। पटवा हवेली से नाथेमल हवेली ज्यादा दूर नहीं है इसलिए हम पैदल ही चल दिए। रास्ते में कोई स्थानीय नेता चुनाव प्रचार कर रहा था। बैंड-बाजे के साथ जैसलमेर की गलियों में घूम रहा था। हमारे कुछ साथी पूरे मूड में थे, वे वहीं नाचने लगे। कुछ देर बाद हम नाथेमल हवेली के आगे खड़े थे। ये हवेली बाहर से बहुत खूबसूरत लग रही थी। हवेली के बाहर दोनों तरफ हाथी की मूर्ति बनी हुई है। जो इस हवेली को बाहर से और सुंदर बना रहा था। इस हवेली को 1885 में महारवल बेरिसाल ने बनवाई थी। जिसे उन्होंने अपने दीवान नाथमल को रहने के लिए दे दी थी। अभी इसमें नाथमल की सातवीं पीढ़ी रहती है। इसलिए हमें अंदर नहीं जाने दिया और हम बाहर से ही नाथमल हवेली को देखकर आगे बढ़ गए।

हम बहुत देर से जैसलमेर में घूमे जा रहे थे। हमें शाम तक जैसलमेर से दूर रेत तक पहुंचना था। बीच में कुछ और जगहें भी देखनी थीं। जैसलमेर शहर में कुछ जगहें देखने के लिए रह गई थीं। इन जगहों को हमने कल के लिए छोड़ दिया। कुछ देर बाद हम जैसलमेर शहर से बाहर निकालकर हाइवे थे। हम तेज हवा के झोंके के साथ आगे बढ़ रहे थे। तीनों बाइक आगे-पीछे चल रही थीं। ये पहला मौका था जब मैं किसी शहर से बाइक रेंट करके घूम रहा था। अब हमें कुलधरा गांव होते हुए सम सैंड ड्यून्स जाना था। जैसलमेर से सैंड ड्यून्स की दूरी 45 किमी. है। बीच में ही कुलधरा गांव पड़ता हैं जो जैसलेमर से 26 किमी. है। हाइवे था तो गाड़ियां स्पीड में बगल से गुजर रही थीं। हमारी तरह ही सबको कहीं न कहीं पहुंचने की जल्दी थी। सारी परेशानियों की जड़ ही जल्दबाजी है। हमारी परेशानी थी कि हम सूरज को डूबते हुए रेत पर खड़े होकर देखें।

कारवां चल पड़ा

सड़क अच्छी थी। हमारी बाइक सनसनाती हुई भागती हुई जा रही थी। हम एक-दूसरे के पास आते है और खुश हो जाते। हंसते-खिलखिलाते हुए हम भागते जा रहे थे। आसपास दूर-दूर तक कोई गांव नहीं था, सिर्फ बंजर पड़ी जमीन दिखाई दे रही थी। बीच-बीच में कुछ घर नजर आ रहे थे लेकिन कुछ घरों को हम एक गांव कहेंगे क्या? अभी तक हमें रेत नहीं दिखाई दी थी। लाल पत्थर, खाली पड़ी जमीन और बीच-बीच में कुछ पेड़ नजर आ रहे थे। कुछ देर बाद इस खाली जमीन पर हमें पवन चक्कियां दिखाई दीं, एक-दो नहीं बल्कि अनगिनत।

मैंने इससे पहले पवन चक्कियों के बारे में किताबों में पढ़ा था और फिल्मों में देखा था। आज पहली बार अपनी आंखों से देख रहा था। घूमते-घूमते बहुत कुछ नया मिलता है। इसलिए तो घूमना अच्छा लगता है कुछ नया देखने को मिलता है, बहुत कुछ सीखने को मिलता है। पवन चक्कियां धीरे-धीरे चल रहीं थीं। जब दूर थे तो ये पवन चक्कियां छोटी लग रही थीं। जैसे-जैसे आगे बढ़ रहे थे पवन चक्कियां बहुत बड़ी दिखाई दे रही थी। जब तक पवन चक्कियां आंखों के सामने थीं, कुछ और देखने का मन ही नहीं कर रहा था। इनको देखकर जाने क्यों खुशी हो रही थी। कुछ देर के बाद पवन चक्कियां ओझल हो गईं जैसे सफर में वक्त ओझल हो जाता है। सफर में हम इतने डूबे रहते हैं कि समय पता ही नहीं चलता।

कुलधरा गांव

कुछ देर बाद दाएं तरफ एक रास्ता मिला जो कुलधारा गांव की ओर जाता है। हमारे साथी इस रास्ते पर न जाकर आगे चले गए थे। हम इसी रास्ते पर आगे जाकर रूककर उनका इंतजार करने लगे। कुछ देर के बाद जब वो आ गए तो हम कुलधरा की ओर बढ़े। कुछ ही देर बाद हमें एक बड़ा-सा पत्थर दिखाई दिया जिस पर लिखा था, कुलधरा एक पुरातात्विक स्थल।

यहां हमें दो भाई मिले, जो यहां आने वाले लोगों को कुलधरा की कहानी सुनाते हैं। उन्होंने ही बताया, ‘‘कुलधरा के आसपास 84 गांव थे। इन सबमें ब्राम्हण रहते थे। ब्राम्हण की एक लड़की पर दीवान सालम सिंह की बुरी नजर पड़ गई। वो उसे हर हालत में पाना चाहता था। सालम सिंह ने गांव वालों को धमकी दी कि वे पूर्णमासी तक लड़की को खुद ही विदा कर दें। अगर लड़की को नहीं सौंपा तो उसे उठा ले जाएगा। तब इज्जत बचाने के लिए सभी 84 गांव एक रात में खाली हो गए। कहा जाता है कि जाते-जाते उन्होंने श्राप दिया कि यहां कोई नहीं बस पाएगा। इसे सबसे डरावनी जगह बताकर लोग यहां नशे करते हैं।’’

उनकी कहानी सुनकर हम कुलधरा गांव की ओर बढ़ गए। आगे एक गेट मिला, जो कुलधरा का प्रवेश द्वार था। यहां जाने का भी टिकट लग रहा था। 20 रुपए खुद का टिकट था और 50 रुपए गाड़ी का। अंदर हमने अपनी गाड़ी लगाई और देखने निकल पड़े इस वीरान गांव को। हम एक घर की छत पर चढ़ गए जहां से दूर-दूर तक पसरा ये गांव दिखाई दे रहा था। गांव पूरी तरह से बिखरा हुआ था हालांकि कुछ घर बने हुए दिखाई दे रहे थे। जिनको देखकर समझ में आ रहा था कि इन घरों की मरम्मत की गई है। टूटे और इन घरों में अंतर साफ दिखाई दे रहा था। यहां एक मंदिर भी है जिसे बनाया गया है। इस जगह को देश की सबसे भूतिया और डरावनी बताया जाता है। कुलधरा गांव में काफी देर तक रहने के बाद चल दिए सम गांव की ओर।

सफर बाकी है

हम आधा रास्ता तय कर चुके थे। रास्ते में अब हमें गांव मिल रहे थे। इन गांवों को देखते हुए हम आगे बढ़ते जा रहे थे। रास्ते में हमें एक और किला मिला जिसको हमें देखना था लेकिन समय की कमी की वजह से आगे बढ़ गए। जैसा कि मुझे लगता है कि सफर में कुछ जगहें छूट ही जाती हैं। छूटना उस जगह पर वापस लौटने का एक मौका होता है। थोड़ी देर बाद हमें रोड के आसपास रेत दिखाई दी। कुछ देर बाद हमें ऊंट भी दिखाई दे रहे थे। अब हमें लग रहा था कि हम राजस्थान में ही हैं।

फिर से हमारे आसपास पवन चक्कियां आ गईं थीं। हम लग रहा था, हम कुछ देर बाद रेत को देख रहे होंगे। तभी कुछ ऐसा हुआ कि हम सब रोड पर बैठे हुए था। तीन गाड़ियों में एक स्कूटी को जाने क्या हुआ आगे बढ़ ही नहीं रही थी। काफी देर तक हम कोशिश करते रहे लेकिन कुछ हो नहीं रहा था। समय बीतता जा रहा था और गाड़ी सही हो नहीं रही थी। हम सभी लोग दो गाड़ियों में आ सकते थे लेकिन इस गाड़ी को नहीं छोड़ सकते थे। हमने गाड़ी वाले को फोन किया तो उसने भी इसको सम गांव तक लेने जाने की बात कही। अब समस्या थी कैसे ले जाएं?

तभी हमें एक खेत में कुछ लोग और लोड करने वाली गाड़ी दिखाई दी। दो लोग उनसे बात करने चले गए और बाकी लोग वहीं सुनसान सड़क पर बैठ गए। हम सब परेशान थे, दूर-दूर तक कोई नहीं था। तभी इस टेंशन को दूर किया हमारे दो साथियों ने। बीच सड़क पर अब नाचा जा रहा था। सब कुछ भूल कर हम नाच रहे थे। खाली सड़क पर डांस करूंगा ऐसा अक्सर सोचता था लेकिन जब गाड़ी खराब हुई तो दिमाग में ऐसा कुछ आया नहीं। मैंने सोच लिया था अब अगर कुछ नहीं होता तो डूबते हुए सूरज को यहीं से देखा जाएगा। कम से कम इस पल को, इस नजारे को यादगार बनाया।

हमारे दोनों साथी वापस लौटे तो हमें बेफिक्र देखकर बिफर गए। उनमें से एक को लग रहा था कि अगर देर से पहुंचे तो जीप सफारी छूट जाएगी। हम यहां जो करने आए थे, वो नहीं कर पाएंगे। अच्छी बात ये थी कि वो लोडेड कार वाला खराब स्कूटी को कैंप तक लाने के लिए तैयार हो गया। अब हम सब दो गाड़ियों में बैठकर आगे बढ़ गए। शाम होने को थी और जीप सफारी वाले का फोन आ रहा था। हमारी दोनों गाड़ियां हवा से बातें कर रहीं थीं। सूरज धीरे-धीरे नीचे उतर रहा था। वो गोल होकर पीला हो चुका था, बस डूबने ही वाला था। थोड़ी ही देर बाद हम सभी जीप सफारी से सैंड ड्यून्स की ओर जा रहे थे। सफारी बहुत तेज भाग रही थी, इतनी तेज कि मेरी आंख में बार-बार पानी आ रहा था। दूर तलक में सूरज लाल होकर नीचे जा रहा था। थोड़ी देर में हम रेत के बीचों-बीच थे।

रेत ही रेत

गाड़ी हमें रेत के चक्कर लगा रही थी जो बड़ा भयंकर था। रेत के कई चक्कर लगाने के बाद हम ऊंट पर बैठ गए। मैं ऊंट पर बैठना नहीं चाहता था लेकिन पैकेज में था इसलिए बैठ गया। ऊंट पर बैठे ही बैठे हमने आसमान में लालिमा को छाते हुए देखा। एक तरफ आसमान में लालिमा पसरी हुई थी तो दूसरी तरफ चांद दिखाई दे रहा था। उंट की सवारी के बाद हम कैंप में आ गए। यहां हमने राजस्थानी कार्यक्रम देखे, खाना खाकर सो गए। सुबह हम जल्दी उठ गए क्योंकि हमें उगते हुए सूरज को देखना था।

कैंप के सामने रोड के पार रेत ही रेत थी। ये रेत उस जगह से अच्छी थी जहां हम कल गए थे। यहां हम घंटों रेत में चलते रहे, खेलते रहे। हमने यहां रेस लगाई, उपर से नीचे कूदें और सूरज के उगने का इंतजार किया। मौसम ठंडा था तो उसके आसार कम थे। अचानक से हमें सूरज दिखाई दिया। ऐसा लग रहा था कि कहीं छिपा हुआ था। थोड़ी देर बाद वापस बादल में छिप गया। वापस कैंप लौटे तो चाय पी और तैयार होने लगे वापस जाने के लिए। मुझे और तेज को शेयरिंग जीप से आना था। जिस पर हमने अपनी खराब स्कूटी भी लाद दी। बाकी लोग बाइक से निकल गए थे। थोड़ी देर बाद हम जैसलमेर के लिए निकल गए।

शहर की ओर

हम वापस उसी रास्ते से आ रहे थे जिस रास्ते से गए थे। सुनसान रास्ते और बंजर जमीन को देखते हुए हम आगे बढ़ रहे थे। अब ये रास्ते अनजान नहीं रह गए थे। ये रास्ते हम सबके अपने-अपने किस्सों और यादों में बस चुके थे। जब भी हम जैसलमेर की बात करेंगे, उसे याद करेंगे तो इन रास्तों को भी याद करेंगे। कुछ घंटों के सफर के बाद हम जैसलमेर के अपने होटल के कमरे में थे। अब हमें वापस लौटना था लेकिन लौटने से पहले हम एक जगह और जाना चाहते थे, गड़ीसर लेक।

गड़ीसर झील

जहां हम ठहरे थे वहां से गड़ीसर झील 1 किमी. की दूरी पर थी। हममें से कुछ लोग थक चुके थे सो वो होटल में आराम करने के लिए रूक गए। बाकी हम लग झील देखने के लिए पैदल चल पड़े। पैदल चलते-चलते बातें करते हुए हम गड़ीसर लेक के पास पहुंच गए। लेक से पहले एक बहुत बड़ा गेट बना हुआ है, जो बिल्कुल महल की तरह ही लगता है। उसके अंदर जाकर हम एक जगह बैठ गए। झील के आसपास काफी भीड़ थी और बहुत सारे लोग झील में बोटिंग कर रहे थे। हममें से किसी को बोटिंग करने का मन नहीं था।

जब सिंचाई करने के लिए आज जैसी तकनीकें और मशीनें नहीं थी तब सिंचाई के लिए राजा महरावल गडसी ने इसे बनवाया था। उन्हीं के नाम पर इसका नाम पड गया गड़ीसर लेक। झील के बीचों बीच मंदिर जैसा कुछ बना हुआ है। यहां बैठकर सुकून मिल रहा था। हमारा सफर पूरा हो चुका था, अब हमें लौटना था। लौटना यात्रा का उतना ही बड़ा सच है जितना यात्रा में होना। जैसलमेर का सफर हमारे लिए खूबसूरत और कठिन दोनों ही रहा। इस शहर को एक बार में नहीं देखा जा सकता, यहां बार-बार आना चाहिए। ऐसा ही वादा मैंने इस शहर और अपने आप से किया है।