गुजरात के कच्छ में गुरु नानक देव जी से संबंधित ईतिहासिक गुरुद्वारा गुरु नानक दरबार लखपत साहिब

9th Aug 2021
Day 1

#मेरी_कच्छ_भुज_यात्रा
#गुरुद्वारा_लखपत_साहिब
दोस्तों  लखपत किला देखने के बाद मैं गुरुद्वारा लखपत साहिब की ओर चल पड़ा।  यह गुरु नानक देव जी  से जुड़ा एक ऐतिहासिक गुरुद्वारा है।  गुरुद्वारा लखपत साहिब भी लखपत के पुराने किले में स्थित है।  कुछ देर चलने के बाद मैं गुरुद्वारे के प्रवेश द्वार पर पहुंचा।  जोड़े को  जोड़ा घर में जमा करने के बाद, मैं एक पुराने दिखने वाले दरवाजे से गुज़रा, एक छोटे से आंगन से गुज़रा और बहुत सुंदर दिखने वाले  गुरु दरबार में पहुँच गया।  गुरु दरबार के सामने लकड़ी की एक बड़ी पालकी है जिसमें संगत के दर्शन के लिए दो जोड़ी ऐतिहासिक लकड़ी के खड़ाऊ रखे गए हैं।  कहा जाता है कि ये दो जोड़ी लकड़ी के खड़ाऊ गुरु नानक देव जी और उनके पुत्र बाबा श्री चंद जी के हैं।  मुझे भी इन ईतिहासिक खड़ाऊ को देखने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।  गुरु दरबार के बाईं ओर, गुरु ग्रंथ साहिब एक सुंदर पालकी में विराजमान है।  गुरु के दरबार में प्रणाम करने के बाद मैं भी दायीं ओर बैठी संगत में बैठ गया।  उस समय गुरु घर  में सुखमनी साहिब का पाठ किया जा रहा था।  रविवार होने के कारण कच्छ क्षेत्र से सिख संगत गुरुद्वारा साहिब आए थे।  सुखमनी की बानी सुनकर मन प्रसन्न हो गया।  गुरु  घर के दर्शन का आनंद लेते हुए मैं लंगर हॉल में गया।  पंजाबी खाना खाए हुए कई दिन हो गए थे, मोबाइल फोन की बैटरी भी 30 प्रतिशत थी।  लंगर हाल ही में लंगर छकने के  लिए बैठ गया, अपना मोबाइल फोन चार्ज किया, एक प्लेट और एक गिलास लिया।  एक वीर ने एक थाली में प्रसाद, दाल, चावल, पानी और अचार के साथ-साथ एक चुटकी नमक भी परोसा, क्योंकि  यहां की हवा और पानी में नमक की मात्रा काफी जयादा हैं।अगर किसी को नमक कम लगता है, तो वह मिला सकता है दाल में चुटकी भर नमक।  लंगर छकते समय मेरे बगल में बैठे तीन पंजाबी वीरों ने मुझसे पूछा कि भाजी कहाँ से आए ??  मैंने पंजाब के मोगा जिले से जवाब दिया, ये तीनों वीर लुधियाना जिले के थे जो कच्छ के गांधीधाम में काम करते हैं, ये वीर बीती रात अपनी कार से लखपत साहिब आए थे.   लंगर का आनंद लेने के बाद, इनको  गांधीधाम लौटना था।  मैंने इन भाईयों से भुज जाने के लिए बस के बारे में पूछा, उसने कहा कि बस शाम को ही लखपत से चलेगी, लेकिन उसने मुझसे कहा कि हमें गांधीधाम जाना है, हम आपको भुज से उतार देंगे जो रास्ते में आता है।  इसलिए मैं पंजाबी भाईयों के साथ कार में बैठा लखपत साहिब से  और भुज के लिए रवाना हुआ।
गुरुद्वारा लखपत साहिब का इतिहास
गुरुद्वारा लखपत साहिब गुजरात के कच्छ जिले में भुज से 135 किमी दूर पाकिस्तान की सीमा के पास स्थित है।  इस ऐतिहासिक स्थान पर गुरु नानक देव जी और बाबा श्री चंद जी का स्पर्श है।  गुरु नानक देव जी यहां दो बार आए, पहली बार जब वे पश्चिम में यात्रा करने के लिए मक्का गए थे। सिंध के तट पर लखपत एक बहुत बड़ा बंदरगाह था,  नौका  भी उपलब्ध थी।  इसी मार्ग से गुरु जी  भी बेड़ी पकड़ पर मक्का के लिए गए थे।  उस समय लखपत सिंध प्रांत का हिस्सा था, अब गुजरात का कच्छ, अब सिंधु नदी दूर पश्चिम में बहती है।  पाकिस्तान का सबसे बड़ा शहर कराची लखपत से महज 250 किलोमीटर दूर है।  दक्षिण की उदासी के कारण पंजाब लौटने पर गुरु दूसरी बार यहां आए थे।  लखपत गुरुद्वारा साहिब में गुरु जी और बाबा श्री चंद जी के ऐतिहासिक लकड़ी की चप्पल भी रखें  गए हैं।  2001 में भुज भूकंप ने गुरुद्वारा साहिब की इमारत को भारी नुकसान पहुंचाया लेकिन गुरु घर की इमारत को उसी तरह से बनाया गया है।  इसी तरह, गुरुद्वारा लखपत साहिब को इस ऐतिहासिक इमारत को बनाए रखने के लिए 2004 में यूनेस्को एशिया प्रशांत पुरस्कार से सम्मानित किया गया है क्योंकि गुरु घर ने 2001 के भूकंप के बाद भी अपनी विरासत को बरकरार रखा है।  अंत में, सभी घुमक्कड़ दोस्तों और संगत के चरणों में विनती हैं आप जब भी कच्छ घूमने आए तो गुरुद्वारा लखपत साहिब के दर्शन करने  जरूर जाना ।