गोदावरी नदी के तट पर नासिक

25th Jun 2019
Day 3

मुंबई से नासिक के लिए हम लोग पूरी रात driving करने के बाद नासिक पहुंचे थे क्योंकि मुंबई से नासिक की दूरी कम से कम 167km की है ऐसे तो नासिक में आने के लाए आप मुंबई से बाय ट्रेन भीं आ सकते हो जो लोग शिरडी ओर शनि शिंगणापुर में आते है वो नासिक भी जरूर आते हैं  जैसा कि मेने आपको बताया था की गाड़ी वाले ने हम से नासिक तक के 7000 rup लिए थे इसलिए उसने हम लोगो सुबह  करीब 6बजे  एक अच्छे होटल में छोड़ दिया। हम ने होटल में चेक इन किया और रूम में चले गए और हम दोपहर तक आराम किया आराम और शॉवर लेने के बाद हम सब घूमने निकल गए सबसे पहले हम लोगो ने खाना खाया और एक गाड़ी वाले भईया को बोला की हम लोगों को नासिक घूमना है कोन कोन सी जगह है जहा पर तो उन्होंने हम को बताया की आपको नासिक घूमने के लिए दो दिन लगेंगे क्योंकि नासिक में बहुत ही सारे प्वाइंट है । जैसे की पंचवटी , गोदावरी नदी, पांडू गुफा , वाटर पार्क, अनेको मंदिर , गुफाएं, ओर 12ज्योतिर्लिंगों में से एक ज्योतिर्लिंग त्रंबकेश्वर  हैं , तो हम ने दो दिन घूमने का प्लैन बनाया उन्होंने हमको पहले पंचवटी गोदावरी नदी पर चले गय पंचवटी का महत्व है की जब श्री राम जी को 14 साल का बनवास हुआ था तब पंचवटी में रहते हुए राम के भाई लक्ष्मण ने रावण की बहन स्रूपनखा की नाक काट दिया था । ओर बहुत से कारण है पंचवटी के जो इस शहर को महात्मपूर्ण बनते है कहते है की हिंदू धर्म में जो 12साल बाद कुंभ मेला लगता है उसकी मेजबानी नासिक शहर की करता है पंचवटी गोदावरी नदी के तट पर आप लोगो को ड्राइफ्रूट बहुत ही कम रेटों पर मिल जाएगा हम लोगो ने किशमिश, बादाम और अनार खरीदे और अपने साथ घर लेकर गए थे। गोदावरी नदी का लेबल इतना काम था की हम लोगों ने बिल्कुल बीचों बीच नदी में खड़े होकर फोटो खींची थी। इसके बाद हम लोग पांडु गुफा देखने गए ये एक ऊंची चोटी पर स्थित है जिसको करीब 1000 सीढ़ी लगी हुई है उपर गुफा से शहर का नजारा बहुत ही सुंदर है  पांडु गुफा के बाद हम लोग नासिक के मंदिरों में माथा टेका और नासिक मोल में भी खूब मस्ती की  ओर पूरा दिन नासिक घूमने के बाद हम लोगों ने अगले दिन ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने का फैसला लिया क्योंकि नासिक से ज्योर्तिलिंग की दूरी करीब 35km की है उस गाड़ी वाले भईया ने हम लोगों को बापिस होटल में छोड़ दिया और हम लोग खाना खा कर सो गए
में अपने अगले ब्लॉग में आपसे अगले दिन ज्योर्तिलिंग के बारे में बताना चाहूंगा मुझे आशा है की आपको ये ब्लॉग अच्छा लगे
Thankyou 🎉

हर हर महादेव🔱❤️🙏
हेलो दोस्तो केसे हो आशा करता हूं कि सब  कुशल मंगल होगा । पिछले ब्लॉग मे मेने अपने मुम्बई घूमने का एक्सपीरियंस शेयर किया था हम पांच दोस्त महाराष्ट्र घूमने गए थे आज उस ture का तीसरा दिन है जो हम लोग नासिक में बताते है ।