Mumbai dairy

24th Jun 2019

हेलो दोस्तो
केसे हो आप सब आशा करता हूं कि सब कुशलमंगल हो
मेने अपने पिछले ब्लॉग में आपको शिरडी और शनि शिंगणापुर के बारे में बताया था आज में आपको दूसरे दिन के बारे में बताने जा रहा हूं

Day 2

हम लोगो ने शिरडी में रात रहकर अगले दिन सुबह मुंबई दर्शन करने का प्रोग्राम बनाया इसके लिए हमने रात को ही एक 🚖 वाले भईया से बात की की हम एक दिन मुंबई दर्शन करने के बाद नासिक होटल में जाना है तो उन्होंने हम से इसके लिए 7000 rup मांगे और कहा की आप लोगो को सारा दिन मुंबई दर्शन करने के बाद वो नासिक होटल में छोड़ देगा हम ने उनको ok कर दिया और अगली सुबह 5 बजे हम लोग शिरडी से मुंबई की ओर निकल गए मुंबई जाते time हमने सबसे पहले एक रेस्तरां में नाश्ता किया और बारिश होने लगी बारिश से जो मौसम का नजारा था वो बहुत ही सुंदर हो गया था हम लोग बीच रास्ते में इस नजारे का आनंद ले रहे थे शिरडी से मुंबई तो आप केसे भी जा सकते हो जैसे 🚂,नासिक से by air , by bus, लेकिन हम लोगो ने अपनी खुद की गाड़ी से ही जाना उचित समझा क्योंकि आप अपनी खुद की गाड़ी को कही भी रोक कर उस एडवेंचर का मजा ले सकते हो। बारिश के कारण चारों ओर पहाड़ों में वाटर फॉल बनने लगे थे हम तो पहली बार आए थे इसलिए गाड़ी वाले भईया ने अपने आप ही हम लोगों को गाड़ी रोक कर वाटर फॉल का आनंद लेने के लिए कह दिया और हम दोस्तों ने खूब मस्ती की ।

इस बीच हम ने खूब मस्ती की ओर पवन चक्कियों को भी हम ने नजदीक से देखा ऐसा नजारा हम ने पहले कभी भी नही देखा था इस लिए जब भी आप लोग शिरडी से मुंबई जाओ तो अपनी पर्सनल गाड़ी लेकर जाना
इसके बाद हम लोग दोपहर के करीब 12बजे मुंबई में enter किया क्योंकि शिरडी से मुंबई की दूरी 247km ke करीब है लगभग 5घंटे लगते है । मुंबई दर्शन में हमने सबसे पहले सिद्धी विनायक मंदिर में माथा टेका और फिर हम लोग महालक्ष्मी मंदिर में माथा टेका और फिर हम लोगों ने मुंबई की सड़को पर आनंद लिया इसी बीच हमे गाड़ी वाले भईया ने मुकेश अंबानी( नाम तो आप लोगों ने सुना ही है 🤣)  उनका जो बंगला है एंटीला जिसकी आज के time मार्किट value करीब 15000 cr हैं जे सब गूगल ने बताया है 🤣 ।
उनके बंगले के बारे में बताया की ये है लेकिन उसकी कड़ी सुरक्षा होने की वजह से हम लोग उसको करीब से nhi देख सके हम लोग 500मीटर की दूरी से ही उसको देखा सुरक्षा होनी भी चाहिए क्योंकि भारत के सबसे अमीर व्यक्ति जो है

इसके बाद हम लोग  जू चौपाटी  की ओर चल पड़े क्योंकि जु चौपाटी ही एक ऐसी जगह है जो की सारे मुंबई को चारों तरफ से जोड़ती है जु चौपाटी में जू बिच, सुमंदर के बीच खाजी अली दरगाह, मरीन ड्राइव, गेटवे ऑफ़ इण्डिया, ताज होटल, ओब्रोए होटल , ऐसी बहुत ही सारी जगह है जो पूरे विश्व में मुंबई को पहचान दिलाती है मुंबई को financial capital of India 🇮🇳 भी कहा जाता है । हम ने खाजी अली दरगाह में माथा टेकने के बाद मरीन ड्राइव पर कुछ टाइम बिताया और फिर हम लोग गेटवे ऑफ़ इण्डिया की ओर चले गए गेटवे ऑफ़ इण्डिया पर मस्ती करने के टाइम हमने बहुत सारी पिचर ली और कबूतरों को भी देखा जो गेटवे ऑफ़ इंडिया के पास रहते है उस खूबसूरत नजारे को देख कर लगा की काश यही पर रुक जाए लेकिन कहते है की मुंबई शहर किसे के लिए नही रुकता । वहा पर भी हमने खूब मस्ती की ओर फिर ताज होटल को करीब से देखा जब हमने होटल की ओर देखा तो उसके उपर मुरमत का कार्य चल रहा था क्योंकि आप सब को पता ही होगा की होटल पर जो अंतकी हमला हुआ था उसके चीन मिटने के लिए मुरामत का काम चल रहा था होटल के पास जो सुमंदर का view था बहुत ही लाजवाब है पानी दीवार से टकराकर हमारे तरफ आ रहा था हम लोगो ने जूहू बीच पर भी खूब मस्ती की क्योंकि ये time जिंदगी में दुबारा आए या ना आए मुंबई के मौसम के बारे में कोई कुछ कह सकता क्योंकि कोई पता नहीं की कब बारिश होने लगे

मुम्बई में इन जगहों पर घूमने के बाद हम लोग dader मार्किट में चले गए बहा पर बहुत ही सस्ते दामों में समान मिलता है । जैसे की दिल्ली में सदर बाजार है ठीक उसी तरह मुम्बई में दादर बाजार है दादर बाजार इतना बड़ा है की कोई भी एक दिन में नहीं घूम सकता हम लोगो ने दादर मार्किट में शॉपिंग की ओर कुछ  खाने की चीजों का आनंद लिया सारा दिन मुंबई दर्शन करने के बाद हम लोग बापिस नासिक की ओर चल पड़े वैसे तो मुम्बई को कोई भी एक दिन में गुम नही सकता लेकिन जो हम को मोका मिला हमने घूम लिया में आशा करता हूं कि में दुबारा मुम्बई घूमने के लिए जाऊं और आप लोगों के साथ और आपनी स्टोरी शेयर कर सकूं । मुम्बई से चलने के बाद हम लोग नासिक की ओर निकल पड़े