कच्छ गुजरात की कुछ आफबीट टूरिस्ट जगहें जहाँ हर घुमक्कड़ को जरूर जाना चाहिए|

दोस्तों गुजरात का कच्छ क्षेत्र टूरिज्म में काफी मशहूर है | हर साल यहाँ हजारों सैलानी भुज शहर, मांडवी, धोलावीरा, रण उत्सव आदि जगहों पर घूम कर वापस चले जाते हैं| इसके अलावा भी कच्छ में बहुत सारी आफबीट जगहें है जिनको आप अपने कच्छ टूर में शामिल कर सकते हो| यह पोस्ट मेरी कच्छ की कुछ आफबीट जगहों पर की हुई यात्रा पर आधारित है | तो आगे पढ़ते हैं कच्छ में किन आफबीट जगहों पर हम जा सकते हैं|
1. नारायण_सरोवर
दोस्तों को राजकोट कालेज में पढ़ाते समय एक संडे  को गुजरात के कच्छ क्षेत्र का दौरा करने का अवसर मिला था, पहले भी 2014 में भुज और मांडवी बीच शहर का दौरा किया था।  कच्छ भारत का सबसे बड़ा जिला है जिसका क्षेत्रफल 46,000 किमी से अधिक है, जो हरियाणा और केरल से बड़ा है और पंजाब से थोड़ा छोटा है।  कच्छ दुनिया भर में अपने दलदली नमकीन रेगिस्तान के लिए प्रसिद्ध है जिसे कच्छ का रण कहा जाता है।  यह दुनिया का सबसे बड़ा नमक रेगिस्तान है।  कच्छ में भुज सिटी, धोलावीरा, काला डूंगर, माता ना मठ, नारायण सरोवर, कोटेश्वर, मांडवी बीच, गुरुद्वारा लखपत साहिब आदि देखने के लिए बहुत कुछ है।  इसलिए पिछले शनिवार को मैंने राजकोट कॉलेज में क्लास ली और रात 8.15 बजे नारायण सरोवर जाने वाली बस में जीएसटीआरसी की वेबसाइट पर टिकट बुक किया।  रात आठ बजे मैं राजकोट में नवनिर्मित बस स्टैंड पर पहुंचा जो एक शानदार हवाई अड्डे जैसा दिखता है।  दोस्तों इस यात्रा में मैं गुरु नानक देव जी के गुरुद्वारा लखपत साहिब के दर्शन करना चाहता था, लेकिन राजकोट से लखपत के लिए सीधी बस नहीं थी, यह बस लखपत से 20 किमी पहले गढ़होली नामक गाँव में जाती थी, जो सुबह से ठीक पहले पहुँचती थी। पांच बजे।  जब मैंने कंडक्टर को लखपत जाने के बारे में बताया तो उसने कहा कि गढ़ोली से लखपत के लिए कुछ जरूर मिलेगा लेकिन सुबह 8-9 बजे के बाद ही।  कंडक्टर ने मुझे नारायण सरोवर जाने की सलाह दी और कहा कि नारायण सरोवर, कोटेश्वर के चक्कर लगाओ, वहां से सुबह 8 बजे गढ़ोली बस मिल जाएगी।  रात को बस मोरबी शहर को पार कर एक गुजराती ढाबे पर रुकी, मैंने भी चाय पी।  सुबह दो बजे बस भुज शहर पहुंची, फिर माता ना मठ जहां कच्छ की देवी का मंदिर है, बस लगभग खाली थी।  आगे मैं ड्राइवर और कंडक्टर के साथ नारायण सरोवर का इकलौता सवार था।  शाम साढ़े पांच बजे बस नारायण सरोवर पहुंची।  कंडक्टर ने मुझे एक धर्मशाला के सामने उतार दिया, जहाँ मैंने ब्रश किया, तरोताजा हो गया, स्नान किया और तैयार हो गया।  फिर मैं नारायण सरोवर मंदिर के दर्शन करने गया जो उस समय पूरी तरह से खाली था।  भगवान विष्णु की एक काली मूर्ति है।  इस मंदिर का निर्माण कच्छ  की रानी ने करवाया था।  मंदिर के निकट नारायण सरोवर है, जो हिंदू धर्म के पांच पवित्र सरोवरों में से एक है।
1. कैलाश मानसरोवर
2. पुष्कर सरोवर (राजस्थान)
3. बिंदु सरोवर (गुजरात)
4. नारायण सरोवर (गुजरात)
5. पम्पा सरोवर (कर्नाटक)
कहा जाता है कि प्राचीन काल में सरस्वती नदी नारायण सरोवर के पास समुद्र में गिरती थी और इसका पानी भी इसी सरोवर में प्रवाहित होता था, शायद इसीलिए इस सरोवर को ये पवित्र माना जाता है।  मैंने भी सरोवर के पानी से हाथ-मुंह धोए और कुछ देर सरोवर की सुंदरता का आनंद लिया।  सुबह कुछ समय मैं सरोवर के किनारे से गुजारा और अगले पड़ाव के लिए रवाना हो गया|

नारायण सरोवर गुजरात

विष्णु मंदिर नारायण सरोवर गुजरात

नारायण सरोवर में घुमक्कड़

नारायण सरोवर विष्णु मंदिर

2. कोटेश्वर मंदिर
सुबह सुबह  नारायण सरोवर मंदिर देखने के बाद मैं इस छोटे से गांव के बाजार में चाय पीने के लिए एक चाय की दुकान पर गया।  एक कप चाय का आर्डर देकर मैंने वहाँ बैठे दो आदमियों से लखपत जाने वाली बस के बारे में पूछा।  दोनों गुजरात सरकार की बस के ड्राइवर और कंडक्टर थे।  गुजरात में चाय बहुत तीखी होती है, गर्मियों में भी अदरक को चाय में मिलाया जाता है और चाय में उबाला जाता है, कई बार उबाला जाता है।  गुजरात की चाय का एक छोटा प्याला भी आपको जगा देता है।  चाय पीते हुए मैंने पूछा कि तुम इतनी  कड़क चाय क्यों पीते हो, चाय दुकान का मालिक कहता है साहब हमारे गुजरातियों को एक ही चाय का नशा है तो हम पीते हैं।  सवा सात बज रहे थे, लखपत की बस के बारे में कंडक्टर ड्राइवर ने कहा, आप यहां से दो किलोमीटर दूर कोटेश्वर मंदिर देखने चले जाओ, साथ ही कच्छ की खाड़ी का समुद्र, हम 8 बजे बस को कोटेश्वर ले जाते हैं क्योंकि बस मार्ग कोटेश्वर से मंदिरों के लिए है।मुंदरा जाने वाली बस हैं , जो  कच्छ में एक बंदरगाह है, यह बस मुझे लखपत से 20 किमी पहले  गढ़ौली में उतार देगी। चाय के पैसे देने के बाद, मैं जल्द ही कोटेश्वर की सड़क पर चलने लगा।  कोटेश्वर मंदिर नारायण सरोवर से करीब दो किलोमीटर की दूरी पर मैं धीरे-धीरे चलकर कोटेश्वर मंदिर पहुंचा।  कच्छ की खाड़ी के सुंदर दृश्य ने मेरा मन मोह लिया।  फिर मैंने कोटेश्वर मंदिर का दौरा किया जो शिव को समर्पित एक मंदिर है।  मंदिर के सामने, कुछ ही दूरी पर, कच्छ की खाड़ी एक सुंदर दृश्य पेश कर रही थी जिसे मैंने अपने मोबाइल फोन के कैमरे में कैद कर लिया।  कोटेश्वर कच्छ का अंतिम पश्चिमी तट है, जो पाकिस्तान के भी बहुत करीब है, जहां भारतीय सेना की अंतिम सुरक्षा चौकी स्थित है।

कोटेश्वर मंदिर की कहानी
इस मंदिर की कथा रावण से जुड़ी है। कहा जाता है कि रावण शिव का बहुत बड़ा भक्त था। इसने भगवान शिव की तपस्या करके , शिव जी को शिवलिंग के रुप में श्रीलंका चलने के लिए मना  लिया  था, लेकिन एक शर्त थी कि रावण शिवलिंग को जमीन पर रख देगा तो वह दोबारा नहीं उठेगा ।   रावण जब शिवलिंग लेकर श्रीलंका जा रहा था तो उसने कोटेश्वर के पास देखा कि एक गाय पानी में फंस गई है और पानी से बाहर नहीं निकल रही है।  रावण ने पहले गाय को एक हाथ से खींचने की कोशिश की लेकिन गाय भारी होने के कारण बाहर नहीं निकली।  तब रावण ने शिवलिंग को जमीन पर रख दिया और दोनों हाथों से गाय को पानी से बाहर निकाला।  जमीन पर रखा शिवलिंग लाखों छोटे शिवलिंगों के रुप में वही सथापित हो गया।   फिर यहां एक मंदिर बनाया गया जिसका नाम कोटेश्वर रखा गया। मैंने भी  कोटेश्वर मंदिर के बहुत बढ़िया दर्शन किए|

कोटेश्वर मंदिर

कोटेश्वर मंदिर में घुमक्कड़

Day 1

3. लखपत किला
कोटेश्वर के मंदिर से गढौली के लिए बस पकड़ी और  जिसने मुझे कोटेश्वर से 41 किमी की दूरी तय करके गढौली नामक एक छोटे से गांव में उतार दिया।
मैंने सुबह की चाय के अलावा कुछ नहीं खाया था।  गढौली बाजार में एक दुकान पर पीली जलेबी, फाफड़ा और खमन ढोकला पड़ा नजर आया।  खमन ढोकला की  20 रुपये की थाली में चार  खमन खट्टी मीठी चटनी के साथ, दो पीली जलेबी भी ली, हाथ में जलेबी लिए, जलेबी  खाते ही मैंने   लखपत की बस पकड़ ली  जो उस दुकान के सामने आकर खड़ी थी , क्योंकि इस क्षेत्र में सार्वजनिक परिवहन सेवा बहुत कम है।   गरौली से लखपत की दूरी 20 किमी है जैसे ही आप लखपत पहुंचते हैं, सड़क बहुत सुनसान हो जाती है।  आधे घंटे बाद बस लखपत किले के सामने उतरी।  किले की मजबूत दीवारों के बीच का रास्ता पार करते हुए मैं लखपत के किले में दाखिल हुआ।  अंग्रेजी में "वेलकम टू लखपत फोर्ट" शब्दों के साथ एक गुजरात पर्यटन बोर्ड है।  मैंने पास में खड़े एक स्थानीय व्यक्ति से मेरी तस्वीर लेने के लिए कहा।  उसने किले में मेरी दो-चार तस्वीरें लीं।  फिर मैं किला देखने के लिए आगे बढ़ा।
लखपत का इतिहास
लखपत कभी पाकिस्तान के सिंध प्रांत का हिस्सा था।प्राचीन काल में पंजाब की प्रसिद्ध सिंधु नदी लखपत के पास बहती थी, जिसके किनारे पर लखपत का किला है।  लखपत किला करीब 800 साल पुराना है।  कच्छ और सिंध का एक बड़ा व्यापारिक केंद्र लखपत अब वीरान और उजाड़ है।  लखपत भुज से 135 किमी दूर है।  १८वीं शताब्दी में, एक चरवाहे फतेह मुहम्मद ने लखपत के किले को मजबूत दीवारों से मजबूत किया।  उसके लखपत के किला रक्षक बनने की कहानी भी बहुत दिलचस्प है  फतेह मुहम्मद भेड़ बकरी चराया करता था , एक दिन भेड़ बकरी चरवाते हुए वह दोपहर को एक वृक्ष के नीचे सो गया, उसी जगह से एक फकीर गुजर रहे थे जिन्होंने उसे जोर से टांग मारी लेकिन फतेह मोहम्मद इस बात से बिल्कुल भी नाराज नहीं थे, जिससे फकीर खुश हो गए और फतेह मोहम्मद को आशीर्वाद दिया कि एक दिन आप लखपत पर शासन करेंगे  इस प्रकार फतेह मुहम्मद ने लखपत पर शासन किया और किले की किलेबंदी की।  यह भी कहा जाता है कि एक समय लखपत कोरी नामक मुद्रा चला  करती थी।
लखपत का किला देखकर मैं गुरुद्वारा लखपत साहिब की ओर चल पड़ा|

लखपत किला

लखपत किले में घुमक्कड़

लखपत किले में आपका सवागत है

Day 2

4. गुरुद्वारा लखपत साहिब

दोस्तों  लखपत किला देखने के बाद मैं गुरुद्वारा लखपत साहिब की ओर चल पड़ा।  यह गुरु नानक से जुड़ा एक ऐतिहासिक गुरुद्वारा है।  गुरुद्वारा लखपत साहिब भी लखपत के पुराने किले में स्थित है।  कुछ देर चलने के बाद मैं गुरुद्वारे के प्रवेश द्वार पर पहुंचा।  जोड़े को  जोड़ा घर में जमा करने के बाद, मैं एक पुराने दिखने वाले दरवाजे से गुज़रा, एक छोटे से आंगन से गुज़रा और बहुत सुंदर दिखने वाले  गुरु दरबार में पहुँच गया।  गुरु दरबार के सामने लकड़ी की एक बड़ी पालकी है जिसमें संगत के दर्शन के लिए दो जोड़ी ऐतिहासिक लकड़ी के खड़ाऊ रखे गए हैं।  कहा जाता है कि ये दो जोड़ी लकड़ी के खड़ाऊ गुरु नानक देव जी और उनके पुत्र बाबा श्री चंद जी के हैं।  मुझे भी इन ईतिहासिक खड़ाऊ को देखने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।  गुरु दरबार के बाईं ओर, गुरु ग्रंथ साहिब एक सुंदर पालकी में विराजमान है।  गुरु के दरबार में प्रणाम करने के बाद मैं भी दायीं ओर बैठी संगत में बैठ गया।  उस समय गुरु घर  में सुखमनी साहिब का पाठ किया जा रहा था।  रविवार होने के कारण कच्छ क्षेत्र से सिख संगत गुरुद्वारा साहिब आए थे।  सुखमनी की बानी सुनकर मन प्रसन्न हो गया।  गुरु  घर के दर्शन का आनंद लेते हुए मैं लंगर हॉल में गया।  पंजाबी खाना खाए हुए कई दिन हो गए थे, मोबाइल फोन की बैटरी भी 30 प्रतिशत थी।  लंगर हाल ही में लंगर छकने के  लिए बैठ गया, अपना मोबाइल फोन चार्ज किया, एक प्लेट और एक गिलास लिया।  एक वीर ने एक थाली में प्रसाद, दाल, चावल, पानी और अचार के साथ-साथ एक चुटकी नमक भी परोसा, क्योंकि  यहां की हवा और पानी में नमक की मात्रा काफी जयादा हैं।अगर किसी को नमक कम लगता है, तो वह मिला सकता है दाल में चुटकी भर नमक।  लंगर छकते समय मेरे बगल में बैठे तीन पंजाबी वीरों ने मुझसे पूछा कि भाजी कहाँ से आए ??  मैंने पंजाब के मोगा जिले से जवाब दिया, ये तीनों वीर लुधियाना जिले के थे जो कच्छ के गांधीधाम में काम करते हैं, ये वीर बीती रात अपनी कार से लखपत साहिब आए थे.   लंगर का आनंद लेने के बाद, इनको  गांधीधाम लौटना था।  मैंने इन भाईयों से भुज जाने के लिए बस के बारे में पूछा, उसने कहा कि बस शाम को ही लखपत से चलेगी, लेकिन उसने मुझसे कहा कि हमें गांधीधाम जाना है, हम आपको भुज से उतार देंगे जो रास्ते में आता है।  इसलिए मैं पंजाबी भाईयों के साथ कार में बैठा लखपत साहिब से  और भुज के लिए रवाना हुआ।
गुरुद्वारा लखपत साहिब का इतिहास
गुरुद्वारा लखपत साहिब गुजरात के कच्छ जिले में भुज से 135 किमी दूर पाकिस्तान की सीमा के पास स्थित है।  इस ऐतिहासिक स्थान पर गुरु नानक देव जी और बाबा श्री चंद जी का स्पर्श है।  गुरु नानक देव जी यहां दो बार आए, पहली बार जब वे पश्चिम में यात्रा करने के लिए मक्का गए थे। सिंध के तट पर लखपत एक बहुत बड़ा बंदरगाह था,  नौका  भी उपलब्ध थी।  इसी मार्ग से गुरु जी  भी बेड़ी पकड़ पर मक्का के लिए गए थे।  उस समय लखपत सिंध प्रांत का हिस्सा था, अब गुजरात का कच्छ, अब सिंधु नदी दूर पश्चिम में बहती है।  पाकिस्तान का सबसे बड़ा शहर कराची लखपत से महज 250 किलोमीटर दूर है।  दक्षिण की उदासी के कारण पंजाब लौटने पर गुरु दूसरी बार यहां आए थे।  लखपत गुरुद्वारा साहिब में गुरु जी और बाबा श्री चंद जी के ऐतिहासिक लकड़ी की चप्पल भी रखें  गए हैं।  2001 में भुज भूकंप ने गुरुद्वारा साहिब की इमारत को भारी नुकसान पहुंचाया लेकिन गुरु घर की इमारत को उसी तरह से बनाया गया है।  इसी तरह, गुरुद्वारा लखपत साहिब को इस ऐतिहासिक इमारत को बनाए रखने के लिए 2004 में यूनेस्को एशिया प्रशांत पुरस्कार से सम्मानित किया गया है क्योंकि गुरु घर ने 2001 के भूकंप के बाद भी अपनी विरासत को बरकरार रखा है।