7 दिन, 7 शहर और सिर्फ ₹10,000 का बजट: ऐसे किया मैंने राजसी राजस्थान का सफर!

राजस्थान, जब आप इस राज्य के बारे में सोचते हैं तो आपके ज़ेहन में कुछ चीजें ज़रूर आती होंगी, यहाँ की सुंदरता, भव्यता और लगज़रू। क्या आप ये भी सोचते हैं कि इस खूबसूरत राज्य को देखने के लिए आपकी जेब भरी होनी चाहिए? अगर आप ऐसा सोचते हैं तो आप गलत हैं। ये बात तब कह पा रहा हूँ जब मैंने इस चीज को अनुभव किया है।

मैंने राजस्थान में एक सप्ताह बिताया, सिर्फ ₹10,000 में 7 शहरों को अच्छी तरह से देखा। मैंने कुछ इस तरह की ये बजट यात्रा:

सफर की शुरुआत

मैंने अपना सफर दिल्ली से शुक्रवार की रात को शुरू किया। निज़ामुद्दीन-तिरुवनंतपुरम सेंट्रल एसएफ एक्सप्रेस रात 11.30 बजे रवाना हुई। जो अगले दिन सुबह 6.15 पर कोटा पहुँची।

खर्चः स्लीपर क्लास टिकटः ₹295

Day 1

मैंने कोटा में गराडिया महावीर मंदिर, कोटा गढ़ म्यूजियम और कोटा के 7 अजूबों को देखा। मैं यहाँ कोटा के एक हाॅस्टल में रहा।

गराडिया महादेव। श्रेय: सेथियामोहित

खर्च: सार्वजनिक परिवहन से खादीपुर- ₹50। गराडिया महावीर मंदिर का टिकट- ₹75। वापसी सार्वजनिक परिवहन से ₹40 रुपए। कोटागढ़ म्यूजियम का टिकट- ₹100। हाॅस्टल- ₹350 और खाने पर खर्च- ₹450 ।

कुल खर्च: ₹1,065 ।

Day 2

अगले दिन मैंने सुबह-सुबह चित्तौड़गढ़ के लिए ट्रेन पकड़ी। चित्तौड़गढ़ में मैंने चित्तौड़गढ़ किला, राणा रतन पैलेस, रानी पद्मिनी महल और अन्य ऐतिहासिक स्थलों को देखा। यहाँ मैं रात में नटराज टूरिस्ट होटल में ठहरा।

चित्तोड़ का किला | श्रेय- संतोष नांबी

खर्च: चित्तौड़गढ़ के लिए ट्रेन- ₹100। सार्वजनिक परिवहन से घूमने का खर्च- ₹70। स्मारक के टिकट- ₹80। होटल- ₹500। खाने पर खर्च- ₹400।

कुल खर्च- ₹1,150।

Day 3

मैंने सुबह-सुबह उदयपुर के लिए ट्रेन ली। उदयपुर पहुँचकर उदयपुर महल, लेक, वहाँ के शानदार मार्केट्स देखे। यहाँ जोस्टेल नाम के हाॅस्टल में रात बिताई।

खर्च: उदयपुर के लिए ट्रेन- ₹170। पैलेस का टिकट- ₹50। सार्वजनिक परिवहन से घूमना- ₹200। जोस्टल- ₹400। खाने पर खर्च- ₹800।

कुल खर्च - ₹1620।

Day 4

अगली सुबह मैंने ब्लू सिटी जोधपुर के लिए बस ली। वहाँ मैंने उम्मेद भवन पैलेस और मेहरानगढ़ किले को देखा। मैंने रात को इस शहर में रूकने की बजाय बीकानेर जाना बेहतर समझा। मैंने रात में बीकानेर के लिए ट्रेन पकड़ी।

खर्च: जोधपुर के लिए बस- ₹280। एंट्री टिकट- ₹150। सार्वजनिक परिवहन से घूमना- ₹150। भोजन- ₹600। हाॅस्टल- ₹200।

कुल खर्च- ₹1380 ।

Day 5

मैं सुबह-सुबह बीकानेर पहुँचा और मैंने एक बाइक किराए पर ले ली। शहर के चारों ओर चक्कर लगाया, जहाँ मैंने करणी माता मंदिर और रेत के टीलों को देखा। यहाँ मैंने रामपुरिया हवेली और जूनागढ़ किले को भी देखा। यहाँ मैं रात में भगवा गेस्ट हाउस में रहा।

खर्च: बीकानेर के लिए ट्रेन- ₹200। एंट्री टिकट- ₹50। रेंटेड बाइक, पेट्रोल- ₹350। खाने पर खर्च- ₹500। गेस्ट हाउस- ₹250।

कुल खर्च- ₹1350।

Day 6

मैंने सुबह-सुबह बीकानेर से अजमेर के लिए बस ली। अजमेर पहुँचकर मैंने तुरंत पुष्कर के लिए रवाना हो गया। जो अजमेर से करीब 20 कि.मी. की दूरी पर है। मैंने पुष्कर में शाम झील, ब्रह्मा मंदिर और बाज़ारों में घूमने में बिताई। रात को मैं यहाँ मडपैकर्स हॉस्टल में रहा।

खर्च: अजमेर के लिए बस- ₹210 । सार्वजनिक परिवहन पर घूमना- ₹40 । खाने पर खर्च- ₹600। हाॅस्टल- ₹350।

कुल खर्च- ₹1200 ।

Day 7

अगली सुबह मैंने इस सफर के अंतिम पड़ाव के लिए बस पकड़ी। इस बस ने मुझे राजस्थान की राजधानी जयपुर छोड़ा। मैंने पूरा दिन यहाँ के बाज़ारों में बिताया। यहाँ के किले और पैलेस मैं अपनी पिछली यात्रा में देख चुका था। जयपुर के बाज़ार से मैंने अपनी फैमिली के लिए शाॅपिंग की, क्योंकि मैंने पूरी यात्रा में कुछ भी नहीं खरीदा था। रात में, मैंने जयपुर से दिल्ली के लिए बस ली और वापसी के लिए चल पड़ा।

ट्रिपोलिआ बाजार। श्रेय: डैनिअल विलाफ्रुएला

खर्च: जयपुर के लिए बस- ₹180। खाने पर खर्च- ₹500। शाॅपिंग- ₹700। सार्वजनिक परिवहन- ₹150। दिल्ली के लिए बस- ₹220।

कुल खर्च- ₹1,850।

इस यात्रा पर आया कुल खर्च- ₹9,910।

अगर आप भी ऐसे ही बजट ट्रेवलर्स हैं, जो कंफर्ट ज़ोन से बाहर निकलकर घूमते हैं तो सब कुछ सस्ता होने लग जाता है। अगर आप राजस्थान को पब्लिक ट्रांसपोर्ट से देखते हैं तो राजस्थान भी बजट ट्रिप के लिए तो बहुत अच्छा है।

आप भी अपने सफर के किस्से Tripoto पर लिखें। शुरूआत करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

रोज़ाना वॉट्सऐप पर यात्रा की प्रेरणा के लिए 9319591229 पर HI लिखकर भेजें या यहाँ क्लिक करें।