Rajasthan (Bharatpur, Jaipur, Udaipur)

1st Jan 2015
Day 1

आइये आप लोगों को राजस्थान के तीन खूबसूरत और शानदार शहरों के सफर पर ले चलता हूँ।
बात उन दिनों की है जब मैं अपने इंजीनियरिंग की पढ़ाई के तीसरे साल में था। 28 दिसम्बर 2014 को मेरे ममेरे भाई का फोन आया और उसने बोला कि नये साल पर राजस्थान की ट्रिप पर चलते हैं। उस समय कॉलेज की ठंडक की छुटियाँ शुरू हुई थी तो मैं भी तैयार हो गया। नये साल शुरू होने से पहले ही 31 दिसम्बर की रात को मेरी दोस्त से लड़ाई हो गई एक छोटी सी बात को लेकर। तो मैंने उसको शांत करने के लिए बोल दिया कि ठीक है कल तुम भी हमारे साथ चलना। फिर क्या सुबह मैं और मेरा भाई दोनो निकलने के लिए तैयार हुए तो देखा कि वो भी तैयार होकर आ गई थी। अब बोल दिया था तो क्या कर सकता था। सुबह 7 बजे हम लोग मथुरा बस स्टैंड से भरतपुर के लिए बस पकड़कर निकल लिए राजस्थान की यात्रा पर। बस का किराया 40 रुपये था। मथुरा से भरतपुर ज्यादा दूर है नही इसलिए हम सुबह 8:30 तक भरतपुर पहुंच गए। बस से उतरने के बाद हम लोगो ने आमलेट और चाय का नाश्ता किया। वहाँ सबसे पहले हम केवलादेव नेशनल पार्क गए। और 60 रुपये का एंट्री टिकट लिया। रिक्सा वाले घुमाने के 400 मांग रहे थे तो हम लोग पैदल ही घूमने निकल पड़े पार्क की आने जाने की दूरी लगभग 9 किलोमीटर है। हल्की बारिश हो रही थी तो सफर में चार चांद लग गये। केवलादेव पार्क बेहद खूबसूरत और शानदार है। हम दोपहर तक वही घूमते रहे।

केवलादेव पार्क से निकलकर हम लोगों ने ऑटो लिया और सरकारी संग्रहालय भरतपुर आ गए, 150 रुपये में। संग्रहालय देखने की फीस मात्र 40 रुपये था।  संग्रहालय में इतिहास से जुड़ी बहुत सारी यादगार चीजे सम्भाल कर रखी गई हैं जो कि देखने में काफी अच्छे और सोचनीय लगते हैं कि कैसे हमारे राजा और महाराजा अपने शासन को चलाते थे। संग्रहालय काफी साफ सुथरा और सुंदर है।

संग्रहालय से निकलकर हम लोग भरतपुर रेलवे स्टेशन आ गए। यहाँ से हम ट्रेन पकड़कर जयपुर आ गए। जैसा कि सब जानते हैं कि राजस्थान में चलने वाली ट्रेनों में ज्यादा भीड़ नही होती है तो आप ट्रेन के सामान्य डिब्बे में भी सफर कर सकते हो। हमारा किराया 95 रुपये लगा। रात को करीब 8 बजे के आस पास हम लोग जयपुर आ गए। स्टेशन के पास ही हमने एक होटल लिया जिसका किराया 800 ही था लेकिन साथ में लड़की होने के नाते उन लोगों ने हमसे 1200 रुपये लिए। फिर रात में खाने के बाद हम लोग सो गए।

Day 2

अगले दिन सुबह 8 बजे ही हम लोग जयपुर घूमने के लिए निकले। ऑटो वाले ने 700 रुपये बताया जयपुर की खास खास जगहों को घुमाने के लिए। सुबह सबसे पहले हम लोग बिरला मंदिर गए। जो की देखने में काफी अच्छा और खूबसूरत भी है।

उसके बाद हम लोग अल्बर्ट हाल संग्रहालय चले गए। वहाँ भी काफी अच्छी अच्छी पुरानी यादें संभाल कर रखी गई हैं।
जो की देखते ही बनता है। यहाँ  आपको टिकट के लिए 40 रुपये देने पड़ेंगे।

फिर हम लोग चिड़ियाघर घूमने के लिए गए। वहां शेर, बाघ, हिरण ,भालू ,हाथी , तेंदुआ,लकड़बग्घा और घड़ियाल जैसे काफी जानवर और पशु पक्षियों को देखा। यहाँ आपको टिकट के मात्र 15 रुपये देंगे होंगे।

फिर वहां से हम लोग जयगढ़ किले को देखने गए। जयगढ़ का किला देखने के बाद ये एहसास होता है पहले के राजा कैसी जिंदगी जीते होंगे, साथ ही उनको अपने सुरक्षा के कैसे कैसे इंतजाम करने पड़ते थे। वैसे पहले नज़र में तो किला दूर से ही एकदम शानदार लगता है। यहाँ आपको टिकट के लिए  35 रुपये देने होंगे।

बीच मे हम लोग हवामहल और जलमहल भी गए थे। और जयपुर शहर में बाजार और मॉल्स भी घूमने गये थे। वहाँ के कई बाजार और आस पास भी घूमने की अच्छी जगहे हैं। खाना भी जयपुर में बहुत ज्यादा महंगा नही है। जयगढ़ किले  पर हमें काफी देर हो गया था । वहाँ से हम लोग होटल आ गए , खाना हमने रास्ते मे ही खा लिया था इस लिए होटल आकर सीधे सो गए। रात को 12 बजे हमारी ट्रेन थी उदयपुर के लिए। समय से स्टेशन आकर हम लोग ट्रेन पकड़कर उदयपुर के लिए निकल लिए। ट्रेन का किराया 195 रुपये लगा।

Day 3

सुबह 6 बजे हम लोग उदयपुर रेलवे स्टेशन पर पर पहुंच गए। वही स्टेशन पर ही हम लोगों ने नहा धोकर कपड़े बदले। और एक ऑटो वाले से बात किया और 600 रुपये में उदयपुर घूमना तय हुआ। सुबह सबसे पहले हम लोग चिड़ियाघर गए। वहाँ तरह तरह के जानवर और पंछियों को देखने का मौका मिला। जो की बहुत ही ज्यादा सुंदर और शानदार था। टिकट 25 रुपये बगीचे का, 5 रुपये चिड़ियाघर का और 15 रुपये कैमरा का।

गुलाब बाग के बाद हम लोग सिटी पैलेस गए जो की बहुत ही अच्छे तरह से बना हुआ एक ऐतिहासिक जगह है जहाँ पर जाना और उसे देखना मेरे लिए अति सुखमयी रहा। यहाँ आपको टिकट के लिए 250 रुपये देने पड़ेंगे। और अगर कैमरा ले जाना चाहते हैं तो 250 और लग जाएंगे।

फिर हम लोग मोती मगरी गए जहां पर महाराणा प्रताप जी की एक बड़ी सी प्रतिमा बनी हुई है। वहाँ उपर से पूरा शहर एकदम शानदार तरीके से दिखाई देता है।यहाँ टिकट के लिए आपको 25 रुपये खर्च करने होंगे।

फिर वहां से हम लोग आहार संग्रहालय गए। वहाँ पर कई जगहों के किले के बारे में विस्तार से बताया गया है। यहाँ आपको बस 3 रुपये देने होंगे।

फिर हम लोग फतेह सागर लेक पर गए और वहाँ पर हमने बोट राइडिंग भी किया। फतेह सागर का नजारा इतना ज्यादा शानदार था कि वहां से आने का मन नही हो रहा था। वहाँ से सामने जगमंदिर भी दिखाई देता है जो बड़ा ही मनमोहक दृश्य है। वैसे तो आपको 15 से 30 रुपये देने होंगे लेकिन अगर बोट राइडिंग करना चाहते हैं तो आपको 200 रुपये और देने होंगे।

उसके बाद हम लोग सहर के अंदर घूमने चले गए और वहीँ पर हमने पैदल बोटिंग और हॉर्स राइडिंग भी किया।

उसके बाद हम लोग सहेलियों की बाड़ी घूमने के लिए गए जहां बड़ा ही मनमोहक दृश्य था। यहाँ आपको 10 रुपये टिकट के देने होंगे।

फिर वहाँ से हम लोग जगदीश मंदिर गए।

ये ऐसी जगह है जो बहुत ही शानदार है। यहाँ पर हमने कठपुतली का नाच भी देखा। और थोड़ा बहुत भील जाति के लोगों के बारे जानने का का मौका मिला। यहां का टिकट 20 रुपये है और विडियो कैमरा का 50 रुपये लगेगा।

राजस्थान में आपको साफ सफाई हर जगह अच्छे से समझ आएगी की कैसे लोग अपने शहर और घर को साफ सुथरा रखते हैं।
इन सब जगहों पर घूमने के बाद शाम 6 बजे की हमारी ट्रेन थी ,उदयपुर से मथुरा के लिए। हम स्टेशन 5 मिनट पहले पहुंचे थे और उन दोनों को ट्रेन में बैठने को बोलकर मैं टिकट लेने चला गया। मैं टिकट लेकर आया तो तब तक ट्रेन तुरंत चली ही थी। मैं भाग कर ट्रेन में पहुंचा। फिर क्या दिन भर थके हुए थे ही ट्रेन में थोड़ी ही देर में नींद आ गई और सुबह खुली तब तक हम मथुरा पहुचने वाले थे।

#@*@#. --- वैसे तो मैं और मेरे भाई ने पूरा राजस्थान घूमने का प्लान बनाया था, लेकिन किसी की बेहिसाब शॉपिंग की वजह से हमारा बैंक एकाउंट जल्दी ही खाली हो गया और इन तीन शहरों का सफर करके ही हमें वापस आना पड़ा।

नोट- अगर आप राजस्थान घूमने जाये तो अपना कॉलेज का आई कार्ड जरूर ले जायें। अगर आप कही भी पढ़ाई कर रहे हों तो। क्योंकि राजस्थान में छात्रों के टिकट के आधे पैसे ही लगते हैं। हमारे भी आधे पैसे ही लगे थे।
इस ट्रिप पर आपको एक और बात समझ आएगी की कैसे 5 दिन का सफर हमने 3 दिन में ही पूरा किया। हमने रात में सफर किया और दिन घूमें। सोने का काम या तो ट्रेन में हो गया था या फिर होटल में।

खाना - जहाँ तक रही खाने पीने की बात तो राजस्थान में खाना हर जगह ही बहुत ज्यादा अच्छा मिलता है। और पैसे भी हिसाब के ही लगते हैं। तो आप बेशक राजस्थान की यात्रा पर जा सकते हैं एक दम सस्ते में।